--Advertisement--

पद्मावती हुई पद्मावत, 25 जनवरी को देश में होगी रिलीज, पर राजस्थान में नहीं

विवाद: फिल्म के प्रसारण को पांच बदलावों के साथ मंजूरी, आधिकारिक पुष्टि नहीं

Danik Bhaskar | Jan 08, 2018, 07:11 AM IST
फिल्म पद्मावती का नाम बदलकर पद्मावत करने सहित पांच बदलावों के साथ इसे देशभर में 25 जनवरी को रिलीज किया जाना लगभग तय हो गया है। - फाइल फिल्म पद्मावती का नाम बदलकर पद्मावत करने सहित पांच बदलावों के साथ इसे देशभर में 25 जनवरी को रिलीज किया जाना लगभग तय हो गया है। - फाइल

नई दिल्ली/जयपुर. फिल्म पद्मावती की रिलीज का रास्ता करीब-करीब साफ हो गया है। यह फिल्म अब पद्मावत नाम से देशभर में 25 जनवरी को रिलीज हो सकती है। राजस्थान में फिल्म रिलीज नहीं की जाएगी। सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि जनता की भावनाओं का ध्यान रखते हुए इस फिल्म को राजस्थान में रिलीज नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया को इस संबंध में निर्देश दे दिए गए हैं। उधर, करणी सेना ने भी धमकी दी थी कि अगर ऐसा हुआ तो हम थिएटर को जला देंगे।

28 दिसंबर को हुआ था रिव्यू

- फिल्म का रिव्यू 28 दिसंबर को हुआ था। कमेटी ने नाम बदलने के साथ 5 बदलाव की सिफारिश की थी। कमेटी में शामिल मेवाड़ पूर्व राजघराने के अरविंद सिंह ने उसी वक्त आपत्ति जता दी थी कि फिल्म को रिलीज नहीं किया जाए। इनका आरोप था कि सेंसर बोर्ड ने नाम बदलने सहित अन्य बदलाव कर इसे खुद ही रिलीज करने का फैसला ले लिया।

घूमर डांस में सुधार समेत 5 बदलाव ये हैं

- नाम पद्मावत होगा।
- कैरेक्टर की गरिमा के मुताबिक, घूमर डांस में सुधार होगा।
- डिस्क्लेमर देना होगा कि यह सती प्रथा काे महिमामंडित नहीं करती।
- फिल्म काल्पनिक होने का डिस्क्लेमर भी देना होगा।
- ऐतिहासिक स्थलों के गलत भ्रामक संदर्भों में बदलाव किया जाएगा।

राजस्थान में फिल्म रिलीज नहीं होने के 3 कारण

1) फिल्म की रिलीज को लेकर राजपूत समाज में बेहद नाराजगी है। विरोध में पहले भी आंदोलन हो चुके हैं।

2) प्रदेश में 29 जनवरी को उपचुनाव भी हैं। ऐसे में सरकार कोई नाराजगी मोल नहीं लेना चाहेगी, इसलिए फिल्म के रिलीज होने की उम्मीद नहीं है।

3) श्री राजपूत करणी सेना के प्रदेशाध्यक्ष लोकेंद्र सिंह कालवी बोले- फिल्म रिलीज हुई तो कई राज्यों में कर्फ्यू लगेगा। राजपूत सभा के अध्यक्ष गिरिराज सिंह ने कहा-इसे किसी भी हालत में रिलीज नहीं होने देंगे।


सरकार लिख चुकी है लेटर
- सीएम वसुधंरा राजे ने 18 नवंबर को आईबी मिनिस्टर स्मृति ईरानी को लेटर लिखा था। इसमें कहा था कि लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन करना पहली जरूरत है। सुझाव दिया था कि फिल्म की समीक्षा कर तय करें कि राजपूतों की भावना आहत न हो।

- होम मिनिस्ट्री का कहना है कि अब रिलीज की तारीख आ गई है तो सिनेमेटोग्राफी एक्ट की धाराओं के तहत राज्य सरकार इस मामले में कार्रवाई करेगी।

- बैन के लिए ऑफिशियल ऑर्डर भी जारी किए जा सकते हैं।

अगर फिल्म 25 जनवरी को रिलीज होती है तो भी राजस्थान में इसका प्रसारण नहीं होगा। - फाइल अगर फिल्म 25 जनवरी को रिलीज होती है तो भी राजस्थान में इसका प्रसारण नहीं होगा। - फाइल