Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News »News» Pak Detective Imprisoned For Seven Years

देशद्रोही को दंड: पाक जासूस को 7 साल कैद और एक लाख रुपए जुर्माने की सजा

Bhaskar News | Last Modified - Jan 18, 2018, 03:52 AM IST

उसके घर की तलाशी में कई आपत्तिजनक दस्तावेज और पाकिस्तान के कई नंबर मिले।
देशद्रोही को दंड: पाक जासूस को 7 साल कैद और एक लाख रुपए जुर्माने की सजा

जयपुर. मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने देश की सामरिक महत्व की सूचनाएं कोडवर्ड में दुश्मन देश पाकिस्तान भेजने वाले जासूस अली खां उर्फ अली शेर को शासकीय गुप्त बात अधिनियम, 1923 की धारा 3 के अपराध में सात साल के कठोर कारावास एवं एक लाख रुपए जुर्माने की सजा दी है।

कोर्ट ने आदेश में कहा कि अभियुक्त पर दुश्मन देश की सहायता करना प्रमाणित हुआ है और यह भारतीय नागरिक के लिए शर्मनाक स्थिति है। मामले के अनुसार, सीआईडी को 26 जनवरी, 2011 को मुखबिर से सूचना मिली थी कि अभियुक्त अली खां महाजन फायरिंग रेंज एवं आस-पास के क्षेत्र में सेना से जुड़ी गोपनीय जानकारियों को पाकिस्तान स्थित अपने हैंडलिंग अफसर को भेजता है।

पुलिस ने अभियुक्त के मोबाइल को छह माह तक सर्विलांस पर रख कर बातचीत रिकॉर्ड की। बाद में 22 जून, 2011 को अारोपी को बीकानेर स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया। जासूसी सिद्ध हुई तो दंड मिला। और उसके घर की तलाशी में कई आपत्तिजनक दस्तावेज व पाकिस्तान के कई नंबर मिले। जिस पर पुलिस ने अली खां के पास नहरों की जानकारी, आर्मी कैम्प, युद्धाभ्यास के लिए आने-जाने, असला बारुद सहित अन्य जानकारी देने के मामले को लेकर स्पेशल पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करवाया।

जांच में पता चला कि वह हथियारों, टेंकों, ट्रेनिंग क्षेत्रों एवं अफसरो से संबंधित जानकारी कोडवर्ड बब्बर शेर व हिरण जैसे शब्दों के जरिए पाकिस्तान को देता था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: deshdrohi ko dnd: paak jaasus ko 7 saal kaid aur ek laakh rupaye jurmaane ki sjaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×