जयपुर

--Advertisement--

रेलवे में गुड्स बुकिंग से टिकट तक सबकुछ मोबाइल एेप पर

अक्टूबर तक यात्री ले सकेंगे इस एप का लाभ, हर शिकायत का करना होगा जवाब

Dainik Bhaskar

Feb 08, 2018, 06:29 AM IST
rail Goods Book to Mobile App on Tickets

जयपुर. रेलवे ने कार्यशैली में पारदर्शिता लाने के लिए ‘स्फूर्ति’ एप तैयार किया है। इससे उपभोक्ता टिकट बुकिंग, पार्सल, टेंडर, नौकरी में देरी, फाइलों को अटकाने जैसी शिकायतें कर सकेंगे। इस एप में अधिकारियों को हर शिकायत का जवाब भी देना होगा। शिकायत का समाधान किए बिना शिकायत को बंद नहीं होगी। हालांकि अभी इसे माल गाड़ियों (गुड्स) के संचालन से जोड़ा गया है।

इससे मालगाड़ी के बुकिंग सेंटर, माल भाड़ा और माल चढ़ाने व उतारने की जानकारी मिल सकेगी। रेलवे इसे अपने अन्य विभागों से भी जोड़ने की तैयारी कर रहा है, जिसके बाद अक्टूबर तक आम यात्री भी इसका फायदा उठा पाएंगे।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने बताया कि एप बनाने की प्रमुख वजह रेलवे के आंतरिक कार्यों में पारदर्शिता व तेजी लाना है।

खुद शिकायत बंद नहीं कर सकेंगे, तय समय में कार्रवाई जरूरी
इस एप पर दी गई शिकायत को किसी भी अधिकारी द्वारा स्वयं के स्तर पर बंद नहीं किया जा सकेगा। क्योंकि कार्रवाई से संतुष्ट होने पर शिकायतकर्ता ही ओटीपी के माध्यम से शिकायत बंद कर सकेगा। शिकायत की सूचना व कार्रवाई किस स्तर तक पहुंची, इस बारे में चेन में शामिल सभी अधिकारियों को समय-समय पर अपडेट मिलता रहेगा। वहीं तय समय में शिकायत पर कार्रवाई नहीं की गई, तो क्रमानुसार अगले स्तर के अधिकारी दोषी के दायरे में आते चले जाएंगे। गौरतलब है कि यदि कोई व्यक्ति एप पर रेलवे को ट्रेन के परिचालन, खाने-पीने, गंदगी और भ्रष्टाचार से जुड़ी सुझाव या शिकायत प्रमाण के साथ देता है, तो रेलवे उसे सम्मानित भी करेगा।

टूर पैकेज भी बुक हो सकेंगे
इस स्फूर्ति एप के माध्यम से लोग अलग-अलग तरह के टूर पैकेज भी बुक कर सकेंगे। इसमें शिरडी सांई बाबा, माता वैष्णो देवी, कामाख्या देवी के दर्शन सहित अन्य कई आकर्षक टूर पैकेज शामिल होंगे। वहीं यात्री कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के लिए भी पैकेज बुक करवा सकेंगे।

रनिंग स्टेटस, डिस्टेंस का भी लगेगा पता
रेलवे बोर्ड जल्दी ही पैसेंजर ट्रेनों को भी एप से जोड़ेगा। जिससे यह तक पता चल जाएगा कि ट्रेन स्टेशन से कितनी दूर है। एप से सभी जोन और मंडल के विभाग इस वर्ष अक्टूबर तक जोड़ दिए जाएंगे। इसके बाद सभी ट्रेनों के स्टॉपेज, किराया, दो स्टेशनों के बीच की दूरी के बारे में भी जानकारी मिलेगी। वहीं क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कर रेलवे की सुविधाओं का फायदा ले सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें हर पेमेंट पर प्वाइंट भी मिलेंगे। बाद में बुकिंग्स के दौरान इन प्वाइंट्स को क्लेम भी किया जा सकेगा।

X
rail Goods Book to Mobile App on Tickets
Click to listen..