Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Rajasthan BJP Will Have To Cut 125 Legislators Tickets To Combat Congress

राजस्थान में 125 विधायकों के टिकट कटेंगे तभी BJP कर पाएगी कांग्रेस का मुकाबला

सत्तारूढ़ दल की नहीं होती वापसी, मौजूदा विधायकों में से भी महज 17% तक ही जीतते हैं, एकमात्र विकल्प-नए चेहरे

बाबूलाल शर्मा | Last Modified - Feb 03, 2018, 09:12 AM IST

  • राजस्थान में 125 विधायकों के टिकट कटेंगे तभी BJP कर पाएगी कांग्रेस का मुकाबला
    +1और स्लाइड देखें
    2013 के चुनाव में बीजेपी ने 163 सीटों पर जीत दर्ज की थी। -फाइल

    जयपुर.राजस्थान की अलवर, अजमेर लोकसभा और मांडलगढ़ विधानसभा उपचुनाव में हार ने राज्य की मौजूदा सरकार को खतरे के संकेत दे दिए हैं। जिस तरह इस उपचुनाव में खुद के कब्जे वाले 15 विधानसभा क्षेत्रों में हार हुई है, उसके बाद 180 प्लस का सपना देख रही बीजेपी को कम से कम 125 विधायकों के टिकट काटने होंगे।

    क्यों काटने होंगे टिकट?

    - ऐसा इसलिए, क्योंकि सियासी ट्रेंड दो संकेत देता है। पहला, सत्तारूढ़ दल की वापसी नहीं होती। दूसरा, चुनाव मैदान में उतरने वाले सत्तापक्ष के मौजूदा विधायकों में से महज 17 फीसदी तक ही वापस जीतते हैं। सत्ता वापसी की बात तो दूर, इस ट्रेंड के हिसाब से मुकाबले में आने के लिए ही बीजेपी के पास नए चेहरे उतारना ही एक विकल्प बचता है। सियासी जानकारों का भी यही कहना है। सत्ता पक्ष के विधायकों की एंटीइनकमबेंसी का सबसे बड़ा उदाहरण अलवर लोकसभा सीट रही।

    BJP की हारी हुई 3 सीटें क्यों हैं अहम?

    - यहां हुए उपचुनाव में मौजूदा विधायक और कैबिनेट मंत्री जसवंत यादव बतौर प्रत्याशी इस लोकसभा सीट पर तो हारे ही, अपनी विधानसभा सीट बहरोड़ पर भी बढ़त कायम नहीं रख पाए।

    - कहने को तो ये सिर्फ तीन सीटें हैं लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि ये सीटें आसपास के सात जिलों को सियासी तौर पर प्रभावित करती हैं। ये सात जिले प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों का एक चौथाई हिस्सा कवर करते हैं।


    जानिए...पिछले चार विधानसभा चुनाव का ट्रेंड

    एंटीइनकमबेंसी बनती है रुकावट, इसलिए दोबारा चुनकर नहीं आते विधायक

    11वीं विधानसभा (1998 से 2003) :कांग्रेस की सरकार बनी

    - इससे पहले के चुनाव में बीजेपी के 124 विधायकों के साथ सत्ता में आई थी। लेकिन 1998 में उसके 33 विधायक ही जीते। इनमें से भी 19 विधायक ही दोबारा जीतकर आए। यानी 124 विधायकों का 15.88%।

    12वीं विधानसभा (2003 से 2008): बीजेपी की सरकार बनी

    - इससे पहले के चुनाव में कांग्रेस 152 विधायकों के साथ सत्ता में आई थी। 2003 के चुनाव में उसके सिर्फ 56 विधायक ही चुनाव जीत पाए। इनमें दोबारा चुने गए 26 विधायक 152 के 17% यानी 26 रहे।

    13वीं विधानसभा (2008 से 2013): कांग्रेस सत्तारूढ़ हुई

    - इससे पहले के चुनाव में बीजेपी 120 विधायकों के साथ सरकार में आई थी। 2008 में चुनाव हुए तो 78 विधायक ही चुनकर आए। इनमें दोबारा चुने गए विधायकों की संख्या 14.5% यानी 17 थी।

    14वीं विधानसभा (2013 से...): बीजेपी की सरकार

    - इससे पहले कांग्रेस 102 विधायकों के साथ सत्ता में आई। इनमें 6 विधायक उसे सपोर्ट करने वाली बीएसपी के थे। 2013 के चुनाव में कांग्रेस के कुल 21 विधायक चुनकर आए जिनमें दोबारा चुनकर आने वालों की संख्या 7 रही।

    एंटीइनकंबेंसी और नाराजगी है हार की असली वजह

    - आकंड़ों पर गौर करें तो साफ हो जाता है कि एंटीइनकमबेंसी और मौजूदा विधायक से नाराजगी के कारण सत्तापक्ष के ज्यादातर विधायक दोबारा जीतकर नहीं आते।

    - 5% तक माैजूदा विधायक जनता से जुड़ाव व लोकप्रियता के कारण फिर चुने जाते हैं।

    इसी ट्रेंड को मानें तो...मौजूदा विधायकों में से बीजेपी के 28 ही जीतेंगे

    - राजस्थान में पिछले 20 साल के जनता के मिजाज और विधानसभा में दोबारा जीतकर पहुंचे विधायकों की संख्या के ट्रेंड को देखते हुए कहा जा सकता है कि नए चेहरों के बिना सत्तारूढ़ बीजेपी मुकाबले की स्थिति में नहीं आ सकती।

    - पिछले चार विधानसभा चुनावों में सबसे ज्यादा फिर से चुनकर पहुंचे विधायकों के मैक्सिमम 17% के आंकड़े को भी आधार माना जाए तो बीजेपी के मौजूदा 160 विधायकों में से ज्यादा से ज्यादा 28 विधायकों के ही फिर से जीतकर आने के आसार हैं।

  • राजस्थान में 125 विधायकों के टिकट कटेंगे तभी BJP कर पाएगी कांग्रेस का मुकाबला
    +1और स्लाइड देखें
    राज्य में हाल ही में हुए उपचुनाव में बीजेपी को दो लोकसभा और एक विधानसभा सीटें गंवानी पड़ी हैं। -फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Rajasthan BJP Will Have To Cut 125 Legislators Tickets To Combat Congress
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×