--Advertisement--

फिल्म पद्मावती विवाद: रानी पद्मिनी की 9 फीट ऊंची मूर्ति लगाएगी सरकार

एक साल पहले दिया था ऑर्डर, लेकिन भूल गए, अब गृहमंत्री की देखरेख में काम शुरू

Dainik Bhaskar

Dec 19, 2017, 05:37 AM IST
एक साल पहले दिया था ऑर्डर, लेकिन भूल गए, अब गृहमंत्री की देखरेख में काम शुरू एक साल पहले दिया था ऑर्डर, लेकिन भूल गए, अब गृहमंत्री की देखरेख में काम शुरू

जयपुर. फिल्म पद्मावती के विरोध ने इसकी रिलीज डेट तो आगे बढ़वा ही दी, राज्य सरकार को भी इतिहास के पन्नों को जीवंत करने की याद दिला दी। सरकार उदयपुर में रानी पद्मिनी की 9 फीट की प्रतिमा लगाएगी। हालांकि, इस मूर्ति समेत कई ऐतिहासिक किरदारों की मूर्तियों के ऑर्डर करीब साल भर पहले दिए जा चुके थे, लेकिन सरकारी मशीनरी में उत्साह के अभाव में काम रुका हुआ था।

- दरअसल, अब गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने इस काम में रुचि दिखाई है। उन्होंने पिछले महीने ही मूर्तिकार राजकुमार से मिलकर काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

- मूर्ति जयपुर में बन रही है और 5 माह में तैयार होगी। प्रतिमा में जौहर के लिए जाती हुईं पद्मिनी को दिखाया जाएगा।

- मूर्तिकार राजकुमार ने ही जयपुर में एसएमएस स्टेडियम के बाहर लगाई गई 47 फीट ऊंची अर्जुन की प्रतिमा गढ़ी है।

काम अटका हुआ था

- राजकुमार के मुताबिक, पद्मिनी के साथ ही पन्नाधाय, राणा कुंभा, राणा सांगा, बप्पा रावलजी, केसरीसिंह बारहठ और विजय सिंह पथिक की मूर्तियों के ऑर्डर सरकार की ओर से एक साल पहले मिले थे। मगर फिर किसी ने सुध नहीं ली। ऐसे में पद्मिनी की प्रतिमा का क्ले मॉडल तैयार होने के बाद भी काम अटका हुआ था।

- अब सरकार के निर्देश पर काम जल्दी पूरा किया जाएगा। पद्मिनी को समझने के लिए वे खुद इतिहास का अध्ययन कर रहे हैं।

मूर्ति जयपुर में बन रही है और 5 माह में तैयार होगी। प्रतिमा में जौहर के लिए जाती हुईं पद्मिनी को दिखाया जाएगा। मूर्ति जयपुर में बन रही है और 5 माह में तैयार होगी। प्रतिमा में जौहर के लिए जाती हुईं पद्मिनी को दिखाया जाएगा।
raje govt will set up nine feet high statue of Rani Padmini
X
एक साल पहले दिया था ऑर्डर, लेकिन भूल गए, अब गृहमंत्री की देखरेख में काम शुरूएक साल पहले दिया था ऑर्डर, लेकिन भूल गए, अब गृहमंत्री की देखरेख में काम शुरू
मूर्ति जयपुर में बन रही है और 5 माह में तैयार होगी। प्रतिमा में जौहर के लिए जाती हुईं पद्मिनी को दिखाया जाएगा।मूर्ति जयपुर में बन रही है और 5 माह में तैयार होगी। प्रतिमा में जौहर के लिए जाती हुईं पद्मिनी को दिखाया जाएगा।
raje govt will set up nine feet high statue of Rani Padmini
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..