Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News »News» Recruitment Of Assistant Professors From Online Examination In Ru

RU में पहली बार, ऑनलाइन परीक्षा से होगी असिस्टेंट प्रोफेसर्स की भर्ती

मोहर सिंह मीणा | Last Modified - Feb 15, 2018, 06:02 AM IST

24 विभाग के 111 पदों के लिए करीब 9 हजार अभ्यर्थियों की एक ही दिन जयपुर में होगी ऑनलाइन परीक्षा
RU में पहली बार, ऑनलाइन परीक्षा से होगी असिस्टेंट प्रोफेसर्स की भर्ती

जयपुर. राजस्थान विश्वविद्यालय में हमेशा से ही असिस्टेंट प्रोफेसर्स पद पर साक्षात्कार से ही भर्तियां होती रही हैं, लेकिन अब पहली बार आरयू में 24 विभाग के 111 असिस्टेंट प्रोफेसर्स पदों पर भर्ती के लिए करीब 9 हजार अभ्यर्थियों से ऑनलाइन परीक्षा ली जाएगी। 15 मार्च के तुरंत बाद परीक्षा आयोजित होगी जिसके लिए विवि ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। परीक्षा एक ही दिन आयोजित होगी जिसमें सभी आवेदनकर्ता शामिल होंगे। परीक्षा के बाद योग्य अभ्यर्थियों की स्क्रूटनी कर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।


- विवि ने करीब एक महीने पहले ही असिस्टेंट प्रोफेसर्स की ऑनलाइन परीक्षा के लिए सभी विषयों का सिलेबस जारी कर दिया था और ऑनलाइन परीक्षा के लिए अधिकतर प्रश्न पत्र भी तैयार किए जा चुके हैं। परीक्षा से पूर्व समयानुसार परीक्षा केंद्र निश्चित कर प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे।

- असिस्टेंट प्रोफेसर्स के 24 विभागों में भर्तियों के लिए आए करीब 9 हजार आवेदन में से भौतिकी विभाग की 7 सीटों पर सबसे ज्यादा करीब 700 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जबकि सबसे ज्यादा सीटों की संख्या ईएएफएम विभाग में हैं। इधर एसोसिएट प्रोफेसर्स पदों पर भर्ती प्रक्रिया के तहत स्क्रूटनी पूरी कर ली गई है, साक्षात्कार बाकी हैं।

- ऑनलाइन परीक्षा के बाद 7 दिन तक आपत्तियां मांगी जाएंगी। यदि गलत उत्तरों को हटाया गया तो बाकी बचे नंबरों में से मेरिट बनाई जाएगी। उदाहरण के लिए मान लीजिए की 100 नंबर की परीक्षा में से आपत्तियों के आधार पर यदि 5 गलत उत्तरों को हटा दिया जाता है। तो 95 नंबरों में से मेरिट बनाई जाएगी।

असिस्टेंट प्रोफेसर्स पदों पर पहली बार परीक्षा आयोजित की जाएगी, ऑनलाइन परीक्षा में सभी आवेदनकर्ताओं को शामिल किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा में सिटिंग अरेंजमेंट पर खास ध्यान दिया जा रहा है, जिससे किसी भी परीक्षार्थी का पेपर मैच न करे।
प्रो आरके कोठारी, कुलपति आरयू

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: RU mein pehli baar, aunlaain pariksaa se hogai asistent professors ki bharti
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×