Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Saras Ghee Rs 105 Till Expensive In Rajasthan

दूध की बंपर आवक फिर भी सरस घी 105 रु. तक महंगा, 7 माह पुराना स्टाक बिक रहा

हालात यह है कि ब्रिक्री नहीं होने की वजह से सात माह पहले मई 2017 में पैकिंग हुआ सरस घी जनवरी 2018 में मार्केट में बिक र

नरेश वशिष्ठ | Last Modified - Jan 21, 2018, 05:40 AM IST

  • दूध की बंपर आवक फिर भी सरस घी 105 रु. तक महंगा, 7 माह पुराना स्टाक बिक रहा
    +1और स्लाइड देखें

    जयपुर.राजस्थान में दूध की बंपर आवक की वजह से सरस डेयरी संघों में दूध रखने के लिए जगह नहीं है। पाश्च्युरीकृत करने के लिए संसाधन उपलब्ध नहीं होने की वजह से दुग्ध समितियों पर कटौती कर दी गई है। ये सब होने के बाद भी सरस घी अन्य देशी घी के ब्रांडों से उपभोक्ताओं को 105 रुपए प्रति लीटर महंगा है। हालात यह है कि ब्रिक्री नहीं होने की वजह से सात माह पहले मई 2017 में पैकिंग हुआ सरस घी जनवरी 2018 में मार्केट में बिक रहा है।

    प्रदेश के 21 जिला दुग्ध संघों में हर दिन करीब 36 लाख लीटर एकत्रित हो रहा है। यह स्थिति तो तब है जब संघों ने दूध लेने में कटौती कर दी है। कटौती नहीं होने पर यह आंकड़ा 42 लाख लीटर प्रतिदिन पहुंच सकता है। दूध की बंपर आवक के बाद भी राजस्थान डेयरी फैडरेशन लिमिटेड उपभोक्ताओं के लिए घी सस्ता नहीं कर रहा है, जबकि गर्मियों में आवक कम होने की वजह से डेयरी ने घी में 125 रुपए प्रति लीटर तक की बढ़ौतरी कर दी थी। दूसरी तरफ दूध की आवक बढ़ते ही अन्य ब्रांडों ने घी के दामों में 100 रुपए प्रति लीटर तक कमी कर दी है।

    ब्रिक्री हर दिन 15 मैट्रिक टन, उत्पादन 30 मैट्रिक टन
    रेट अधिक होने की वजह से शहर में सरस घी की खपत केवल 15 मैट्रिक टन रह गई है। पहले यह खपत करीब 25 मैट्रिक टन थी। इसके विपरीत जयपुर डेयरी में हर दिन करीब 30 मैट्रिक टन का उत्पादन हो रहा है। यानी हर दिन करीब 15 मैट्रिक टन सरस घी एकत्रित हो रहा है। साल में यह घी 5 हजार मैट्रिक टन एकत्रित हो जाता है।


    मार्केटिंग अधिकारी को बाजार का नहीं अंदाजा
    मार्केटिंग और अधिकारियों को बाजार का अंदाजा नहीं होने की वजह से सरस घी की ब्रिक्री नहीं हो रहा है। मार्केट में तेजी नहीं हो और आवक अधिक है तो घी के दामों में कमी होनी चाहिए, लेकिन नहीं हो रहा है।

  • दूध की बंपर आवक फिर भी सरस घी 105 रु. तक महंगा, 7 माह पुराना स्टाक बिक रहा
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Saras Ghee Rs 105 Till Expensive In Rajasthan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×