Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News »News» Second Level Teacher Recruitment -2016 S Second Level Non-TSP

ये कैसी भर्ती! एक भी नया आवेदन नहीं और पांच बार बढ़ा दी तारीख

विनोद मित्तल | Last Modified - Dec 19, 2017, 06:25 AM IST

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती -2016 के सैकंड लेवल (नॉन टीएसपी) का है मामला, छह हजार पदों पर सितंबर में शुरू हुई थी भर्ती
ये कैसी भर्ती! एक भी नया आवेदन नहीं और पांच बार बढ़ा दी तारीख

जयपुर. प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से की जा रही राजस्थान प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती-2016 (संशोधित) के लिए अध्यापक लेवल द्वितीय (कक्षा 6 से 8) नॉन टीएसपी एरिया के लिए आवेदन की तिथि लगातार बढ़ाई जा रही है। अब तक इस भर्ती के लिए 5 बार तारीख बढ़ाई जा चुकी है।

- हैरान करने वाली बात यह है कि तारीख तो बढ़ाई जाती है, लेकिन इस भर्ती के लिए एक भी नया आवेदन नहीं आता। कारण है कि जिन अभ्यर्थियों को आवेदन करना था वो तो पहले चरण में ही कर चुके थे। अभ्यर्थियों की ओर से तारीख बढ़ाने की कोई मांग भी नहीं की जाती, लेकिन विभाग लगातार तारीख बढ़ाए जा रहा है।

- आवेदन की नई अंतिम तिथि 1 जनवरी 2018 तय की गई है। इस भर्ती में स्नातक के 30 फीसदी अंक और रीट या आरटेट के 70 फीसदी अंक जोड़कर मेरिट बनाई जाएगी। इस भर्ती के लिए पौने दो लाख से अधिक आवेदन हो चुके हैं।

पहली बार 26 सितंबर से शुरू हुई थी आवेदन की प्रक्रिया

नॉन टीएसपी एरिया के 6045 पदों पर भर्ती के लिए सबसे पहले 26 सितंबर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसमें 10 अक्टूबर आवेदन की अंतिम तिथि थी। अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए केवल 15 दिन का समय दिया गया था। लेकिन अब तक पांच बार तिथि बढ़ने से प्रक्रिया में लगभग तीन माह की देरी हो चुकी है।

टीएसपी एरिया की कटऑफ तक जारी
इस भर्ती के जरिए सेकंड लेवल के 7500 पदों पर भर्ती होनी थी। इसमें नॉन टीएसपी के 6045 पद और टीएसपी एरिया के 1455 पद है। मजेदार बात यह है कि आवेदन की अंतिम तिथि केवल नॉन टीएसपी की ही बढ़ाई जा रही है। टीएसपी एरिया के आवेदन की तिथि तो एक बार भी नहीं बढ़ाई गई। इस श्रेणी की तो कटऑफ तक जारी हो चुकी है। और चयनितों को नियुक्ति भी दे दी गई।

ये बता रहे हैं कारण

अभ्यर्थियों का दावा
सरकार इस भर्ती में गुर्जरों को आरक्षण देना चाहती है। इसलिए अंतिम तिथि बढ़ा रही है ताकि गुर्जर आरक्षण पर जो भी निर्णय हो, तुरंत लागू किया जा सके।

विभाग का दावा
इस भर्ती में हाईकोर्ट के निर्देश के बाद मेरिट का नया नियम बनाया गया है। इसे सॉफ्टवेयर में अपडेट करने में दिक्कत आ रही है। इस कारण तिथि बढ़ाई जा रही है।

जब भर्ती के लिए कोई आवेदन ही नहीं कर रहा तो लगातार तिथि बढ़ाना गलत है। सरकार को चाहिए कि आवेदन की प्रक्रिया बंद कर मेरिट जारी करे। ताकि चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिल सके। हाईकोर्ट ने शिक्षा विभाग को चार महीने में भर्ती प्रक्रिया पूरी करने को कहा था, लेकिन 7 माह बाद भी भर्ती पूरी नहीं हुई।
- उपेन यादव, अध्यक्ष राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ


सरकार किसी वर्ग विशेष को फायदा पहुंचाने के लिए अन्य बेरोजगारों के साथ अन्याय कर रही है। सरकार आरक्षण को लेकर कोई नया नियम बनाती है तो उसे विभाग की आने वाली भर्ती पर लागू किया जा सकता है। लेकिन जो प्रक्रिया चल रही है, उसको जल्दी से पूरा करना चाहिए।
- दीपेंद्र शर्मा, अध्यक्ष, राजस्थान प्रशिक्षित बेरोजगार संघ


तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के नए प्रावधान को लेकर सॉफ्टवेयर में कुछ टेक्नीकल खामी आ रही है। इसलिए मजबूरन भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ानी पड़ रही है। इसको हम दूर करने की कोशिश कर रहे हैं।
- पूरनचंद्र किशन, निदेशक, प्रांरभिक शिक्षा विभाग

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ye kaisi bharti! ek bhi nyaa aavedn nahi aur Panch baar badhaa di taarikh
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×