Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Separate Compartment For Women In Reservation Coach

रिजर्वेशन कोच में महिलाओं के लिए अब अलग कंपार्टमेंट

रेलवे बोर्ड ने हाल ही में सभी जोनल रेलवेज को रिजर्वेशन सिस्टम में उक्त बदलाव जल्द से जल्द लागू करने के निर्देश जारी किए

शिवांग चतुर्वेदी| | Last Modified - Mar 05, 2018, 03:53 AM IST

रिजर्वेशन कोच में महिलाओं के लिए अब अलग कंपार्टमेंट

जयपुर. अकेले सफर करने वाली महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। रेल मंत्रालय ने ट्रेन में अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा के लिए एक नई योजना बनाई है। इस योजना के अंतर्गत रेलवे सभी सुपरफास्ट, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर कोच में महिलाओं के लिए विशेष कंपार्टमेंट बनाएगा।

इस कंपार्टमेंट में लेडीज कोटा से बुक की गई महिला यात्रियों एवं ग्रुप बुकिंग कराने वाली महिला यात्रियों को एक ही कूपे में छह सीटें आवंटित की जाएगी। इससे उनका एक विशेष कंपार्टमेंट बन जाएगा। इसमें किसी भी पुरुष यात्री को सीट नहीं मिलेगी।

इतना ही नहीं, वेंटिंग लिस्ट के समय गर्भवती महिला को पुरुष यात्री की जगह ऑटोमेटिक कंफर्म बर्थ अलॉट की जाएगी। रेलवे बोर्ड ने हाल ही में सभी जोनल रेलवेज को रिजर्वेशन सिस्टम में उक्त बदलाव जल्द से जल्द लागू करने के निर्देश जारी किए हैं।

- रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी 45 व इससे अधिक उम्र की महिलाओं को लेडीज कोटा के तहत लोअर व कंफर्म बर्थ का लाभ मिलता है। लेकिन यह बर्थ अलग-अलग कोच में अलॉट की जाती है। इससे उन महिलाओं को सबसे अधिक परेशानी होती हैं, जो ग्रुप बुकिंग के जरिए टिकट लेती हैं, या जो अकेले यात्रा करती हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: reserveeshn koch mein mahilaon ke liye ab alga knpaartmeint
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×