Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News »News» Soft Corridor Will Be Built On The 24-Kilometer Pedestrian Track Of Braj Chaurasi

बृज चौरासी के 24 कोस पैदल ट्रैक पर बनेगा सॉफ्ट कॉरिडोर

Bhaskar news | Last Modified - Dec 03, 2017, 05:16 AM IST

बृज चौरासी के तीन राज्यों में फैले परिक्रमा पथ में राजस्थान के हिस्से वाले 24 कोस ट्रैक पर अब परिक्रमा आसान हो जाएगी।
बृज चौरासी के 24 कोस पैदल ट्रैक पर बनेगा सॉफ्ट कॉरिडोर

जयपुर। बृज चौरासी के तीन राज्यों में फैले परिक्रमा पथ में राजस्थान के हिस्से वाले 24 कोस ट्रैक पर अब परिक्रमा आसान हो जाएगी। यहां 300 करोड़ रुपए की लागत से 7 मीटर चौड़ी सीसी रोड बनाने का काम शुरू हो गया है। इसके साथ ही 3 मीटर चौड़ा सॉफ्ट कॉरिडोर सहित पैदल यात्रियों के जरूरी सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसमें पानी की सुविधा के लिए 84 हैंडपंप, 8 सुलभ कॉम्पलैक्स और 9 शेल्टर शामिल हैं।


फिलहाल 24 कोस ट्रैक में से पौने आठ कोस यानी 22 किमी में पैदल मार्ग बनाया जा चुका है और करीब 6 कोस पर मिट्टी डालने का काम जारी है। परिवहन मंत्री यूनुस खान ने सरकार के चार साल पूरे होने पर परिवहन विभाग पीडब्ल्यूडी की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए यह जानकारी दी। खान ने बताया कि बृज भूमि पर बृज चौरासी परिक्रमा मार्ग की कुल लंबाई 84 कोस है। राजस्थान में 24 कोस के अलावा बाकी हिस्सा उत्तर प्रदेश हरियाणा में है। इस पूरे मार्ग पर 86 गांव आते हैं, जिनमें से 27 गांव राजस्थान के हिस्से में हैं। करीब 300 करोड़ के इस कार्य की घोषणा सीएम वसुंधरा ने 2016-17 के बजट में की थी। सप्तकोसीय परिक्रमा मार्ग में भी सीसी सड़क निर्माण, सॉफ्ट कॉरिडोर, बस स्टैंड, प्रवेश द्वार शेल्टर का निर्माण प्रस्तावित है।

84 हैंडपंप और 70 हजार पेड़ लगेंगे
7मीटरचौड़ी सी.सी. सड़क
3मीटरचौड़ा सॉफ्ट कॉरिडोर
9 शेल्टर
8सुलभकॉम्पलैक्स
84हैंडपंप
2प्रवेशद्वार
70,645छायादारपेड़
3बाईपासस्ट्रीट लाइट

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: brij chauraasi ke 24 kos paidl traik par banegaaa soft koridor
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×