Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News »News» Talented Student S Prince Talor Struggle Story From Saroopganj

बचपन में ही खो दिया था पिता को, बेटे के मॉडल का स्टेट में आया पहला स्थान

Bhaskar News | Last Modified - Jan 08, 2018, 03:34 AM IST

11वीं के छात्र प्रिंस टेलर का ‘भविष्य की यात्रा ब्लैक हॉल के साथ’ मॉडल राज्य स्तर पर रहा प्रथम
बचपन में ही खो दिया था पिता को, बेटे के मॉडल का स्टेट में आया पहला स्थान

सरूपगंज/सिरोही(राजस्थान). बचपन में ही अपने पिता को खो देने वाले होनहार छात्र के मॉडल ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त कर सरूपगंज स्कूल और जिले का नाम रोशन किया। राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल सरूपगंज में कक्षा 11वीं के छात्र प्रिंस टेलर की ओर से तैयार किए गए मॉडल ‘भविष्य की यात्रा ब्लैक हॉल के साथ’ ने प्रदेश स्तर पर पहला स्थान प्राप्त किया।

- यह मॉडल चित्तौडग़ढ़ में 4 से 8 दिसंबर तक आयोजित पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी में शामिल गया था।

- इस प्रदर्शनी में 33 जिलों से 500 छात्रों ने 184 मॉडल पेश किए थे। इनमें प्रिंस का मॉडल राज्य स्तर पर प्रथम रहा।

- यहां यह मायने रखता है कि पढ़ने में होनहार प्रिंस टेलर के पिता दिनेश कुमार छीपा का निधन छह वर्ष पहले हो गया था, जब प्रिंस कक्षा 5वीं में पढ़ता था।

- सिर से पिता का साया उठने के बावजूद विषम परिस्थतियों में पढ़ाई करने वाला प्रिंस सहशैक्षिक गतिविधियों में भी हमेशा आगे रहता है।

- प्रिंस को मॉडल बनाने में शिक्षक हेमंत कोली, मंतोश कुमार वी साघन ने प्रोत्साहित किया।


5 साल की आयु में ही उठ गया था पिता का साया
- प्रिंस टेलर जब पांचवीं कक्षा का छात्र था, तब उसके पिता दिनेश कुमार की मृत्यु हो गई थी। छोटी सी उम्र में सिर से पिता का साया उठाने के बावजूद उसने हार नहीं मानीं।

- माता निर्मला देवी ने बताया कि दो बेटों एक पुत्री में से प्रिंस की प्रतिभा को देखकर वैज्ञानिक बनने का सपना पूरा करने की ठानी हैं।

वैज्ञानिक बनने का सपना, अच्छा डांसर भी
प्रिंस टेलर होनहार प्रतिभावान छात्र हैं। भविष्य में वो वैज्ञानिक बनना चाहता है। प्रिंस अच्छा डांसर भी है। छोटी सी उम्र में ही जिले प्रदेश में कई प्रतियोगिताएं जीती हैं। प्रिंस के मॉडल ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त कर स्कूल जिले का नाम रोशन किया है।
-रामाराम पुरोहित, प्रधानाचार्य राउमावि, सरूपगंज

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: bachpan mein hi kho diyaa thaa pitaa ko, bete ke modl ka stet mein aayaa phlaa sthaan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×