--Advertisement--

इस 14 साल की लड़की के लेफ्ट साइड में एक नहीं बल्कि 2 किडनी

दुर्लभ जन्मजात विकृति का ऑपरेशन, रुंगटा हॉस्पिटल में दोनों गुर्दों की नलियों को जोड़ा, खराब नली को बंद किया

Dainik Bhaskar

Dec 29, 2017, 06:51 AM IST
two kidneys in the left side of the 14 year old girl

जयपुर. शहर के एक निजी अस्पताल के यूरोलोजी विभाग के डॉक्टरों ने भरतपुर निवासी 14 साल की एक लड़की का जन्मजात विकृति यूरेटर ओपाइलोस्टोमी (दोनों गुर्दों की नलियों को जोड़ना) का दुर्लभ ऑपरेशन कर नया जीवनदान दिया है। ऑपरेशन के बाद स्वस्थ है।

- मालवीय नगर स्थित रुंंगटा हॉस्पिटल के सीनियर यूरोलोजिस्ट डॉ. रितेश मेहता के अनुसार पिछले कुछ सालों से मरीज शकीना को यूरीन का बार-बार रिसाव होने की शिकायत थी। उसे कपड़े गीले होने तक पता नहीं चलता था। सीटी-स्कैन जांच में पाया कि बायीं तरफ दो किडनी थी। एक गुर्दे की नली पेशाब की थैली की बजाय नीचे की तरफ के अन्य रास्ते में खुल रही थी। ऑपरेशन के जरिये दोनों गुर्दों की नली को जोड़ दिया गया है। खराब नली को बंद कर दिया गया है।

- डॉ. मेहता ने बताया कि सामान्यतः एक बायी व एक दायीं तरफ किडनी होती है। लेकिन बायीं तरफ दो तथा दायीं तरफ भी एक किडनी का लाखों में एक मामला मिलता है।

- अस्पताल निदेशक रास बिहारी गुप्ता ने बताया कि भरतपुर निवासी शकीना का जटिल ऑपरेशन किया गया है। और अब सामान्य जीवन व्यतीत कर रही है। डॉ. मेहता के निर्देशन में किए गए ऑपरेशन में डॉ. भवानी सिंह व डॉ.एम.के.सोनी का सहयोग रहा है।

X
two kidneys in the left side of the 14 year old girl
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..