Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Two Kidneys In The Left Side Of The 14 Year Old Girl

इस 14 साल की लड़की के लेफ्ट साइड में एक नहीं बल्कि 2 किडनी

दुर्लभ जन्मजात विकृति का ऑपरेशन, रुंगटा हॉस्पिटल में दोनों गुर्दों की नलियों को जोड़ा, खराब नली को बंद किया

Bhaskar News | Last Modified - Dec 29, 2017, 06:51 AM IST

इस 14 साल की लड़की के लेफ्ट साइड में एक नहीं बल्कि 2 किडनी

जयपुर. शहर के एक निजी अस्पताल के यूरोलोजी विभाग के डॉक्टरों ने भरतपुर निवासी 14 साल की एक लड़की का जन्मजात विकृति यूरेटर ओपाइलोस्टोमी (दोनों गुर्दों की नलियों को जोड़ना) का दुर्लभ ऑपरेशन कर नया जीवनदान दिया है। ऑपरेशन के बाद स्वस्थ है।

- मालवीय नगर स्थित रुंंगटा हॉस्पिटल के सीनियर यूरोलोजिस्ट डॉ. रितेश मेहता के अनुसार पिछले कुछ सालों से मरीज शकीना को यूरीन का बार-बार रिसाव होने की शिकायत थी। उसे कपड़े गीले होने तक पता नहीं चलता था। सीटी-स्कैन जांच में पाया कि बायीं तरफ दो किडनी थी। एक गुर्दे की नली पेशाब की थैली की बजाय नीचे की तरफ के अन्य रास्ते में खुल रही थी। ऑपरेशन के जरिये दोनों गुर्दों की नली को जोड़ दिया गया है। खराब नली को बंद कर दिया गया है।

- डॉ. मेहता ने बताया कि सामान्यतः एक बायी व एक दायीं तरफ किडनी होती है। लेकिन बायीं तरफ दो तथा दायीं तरफ भी एक किडनी का लाखों में एक मामला मिलता है।

- अस्पताल निदेशक रास बिहारी गुप्ता ने बताया कि भरतपुर निवासी शकीना का जटिल ऑपरेशन किया गया है। और अब सामान्य जीवन व्यतीत कर रही है। डॉ. मेहता के निर्देशन में किए गए ऑपरेशन में डॉ. भवानी सिंह व डॉ.एम.के.सोनी का सहयोग रहा है।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: is 14 saal ki ladki ke left saaid mein ek nahi blki 2 kidni
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×