Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» बालविवाह से होने वाले दुष्परिणाम बताए

बालविवाह से होने वाले दुष्परिणाम बताए

चाकसू. बालविवाह रोकने की शपथ दिलाते न्यायाधीश हेमन्त कुमार जैन चाकसू| राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:20 AM IST

बालविवाह से होने वाले दुष्परिणाम बताए
चाकसू. बालविवाह रोकने की शपथ दिलाते न्यायाधीश हेमन्त कुमार जैन

चाकसू| राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर महानगर ने रविवार को चाकसू न्यायालय परिसर में बालविवाह प्रतिषेध अभियान एवं माेबाइल वैन का जिला एवं सेशन न्यायाधीश हेमन्त कुमार जैन ने शुभारंभ किया। जिला न्यायाधीश हेमन्त जैन ने बालविवाह से होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी दी तथा इसे रोकने के उपाय के बारे में भी बताया।

जैन ने पीपल पूर्णिमा एवं आखातीज जैसे अबूज सावे पर होने वाले बालविवाहों की रोकथाम के लिए उपस्थित कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं से अपील की। अगर उनके आसपास बालविवाह होता है तो उसकी सूचना उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर दे सकते हैं। इससे आमजन बालविवाह होने के परिणामों से सजग रह सके। जैन ने बालविवाह प्रतिषेध अधिनयम के संबंधित प्रावधानों की जानकारी दी तथा अगर कोई भी व्यक्ति जो कि बाल विवाह करने में सहयोग करता है तो वह भी दण्ड का भागीदार होगा। सामाजिक सुरक्षा अधिकारी सुनील भार्गव ने कहा कि बाल विवाह का प्रमुख कारण अशिक्षा हैं। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के सचिव सत्यप्रकाश सोनी ने कहा कि बाल विवाह को रोकने के लिए समाज की मानसिकता एवं सोच में सकारात्मक परिवर्तन लाना आवश्यक है, इसके लिए जनसहभागिता व जनचेतना जाग्रत करना जरूरी हैं। चाकसू न्यायाधीश कमल कुमार ने कहा कि बाल विवाह का मुख्य कारण बढ़ती जनसंख्या हैं। साथ ही शिक्षा की कमी इसका प्रमुख कारण है।

जिला न्यायाधीश हेमन्त कुमार ने छात्र-छात्राओं, कर्मचारियों, अधिवक्ताओं तथा वहां उपस्थित लोगों को बालविवाह रोकने की शपथ दिलाई। बालविवाह के विरूद्ध जनचेतना रैली निकाली गई। रैली को न्यायाधीश जैन ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। साथ ही विधिक चेतना के लिए मोबाइल वैन को भी न्याय क्षेत्र में बालविवाह के दुष्परिणामों का प्रचार-प्रसार करने के लिए रवाना किया। बार अध्यक्ष हरप्रीत सिंह, सचिव श्रवण शर्मा, चाकसू थानाधिकारी राजेश विद्यार्थी, तहसीलदार हरी सिंह, कोटखावदा तहसीलदार कार्तिक मीणा सहित स्कूली छात्र, अधिवक्ता मौजूद थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×