Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» दूदू की तीन बेटियों ने कृषि-अनुसंधान व खेल क्षेत्र में जमाई धाक

दूदू की तीन बेटियों ने कृषि-अनुसंधान व खेल क्षेत्र में जमाई धाक

ग्रामीण अंचल में आज भी प्रतिभाओं की कमी नहीं है। वर्तमान समय में बेटियां शिक्षा के साथ खेल जगत में भी माता-पिता का...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:25 AM IST

ग्रामीण अंचल में आज भी प्रतिभाओं की कमी नहीं है। वर्तमान समय में बेटियां शिक्षा के साथ खेल जगत में भी माता-पिता का नान रोशन कर रही है। परिवार की हौसला अफजाई ओर जिद व जुनून से कठिन से कठिन लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है। दूदू उपखंड क्षेत्र की तीन बेटियों ने ग्रामीण परिवेश में बेहतर शिक्षा के साथ खेल जगत में उपखंड का नाम रोशन किया है।

मौखमपुरा पंचायत की बम्बोरियों की ढाणी निवासी किसान परिवार की दो सगी बहनों ने 2013 में पिता रामकुवार की मौत के बाद अपने आपको असहाय महसूस किया, लेकिन माँ बिरदी देवी के प्रोत्साहन व बेटियों को काबिल बनाने की दिली ख्वाहिश ने दोनों बेटियों को उच्च शिक्षा दिलाई। मां की तमन्ना और परिवार की स्थिति के मद्देनजर इन दोनों बेटियों ने भी कठिन मेहनत एवं परिश्रम के बल पर यह मुकाम हासिल किया। दोनों बेटियां कृषि अनुसंधान क्षेत्र में कृषि वैज्ञानिक के तौर पर सेवाएं दे रही है। सुमित्रा बंबोरिया ने कठिन परिश्रम से कृषि वैज्ञानिक ओर कृषि विशेषज्ञ में प्रथम रैंक प्राप्त हुई। वही छोटी बहन शांति बंबोरिया का कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल नई दिल्ली से कृषि अनुसंधान में 17वीं रैंक हासिल की। सुमित्रा वर्तमान में कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर में कृषि विषय विशेषज्ञ सदस्य में रूप में चयन हुआ। छात्राओं के चाचा डॉ.किशन लाल जाट ने दोनों बहनें शुरुआत से ही प्रतिभाशाली रही है।

शांति देवी

सुमित्रा देवी

मलेशिया में लहराया परचम

इन दाेनों बहनों के अलावा बैडमिंटन में गाड़ोता गांव के किसान घासीराम रणंवा की बेटी राखी रणंवा ने अंतरराष्ट्रीय खेलों में गोल्ड मेडल जीतकर अपने गांव एवं देश का नाम रोशन किया। राखी ने मलेशिया में 16 से 22 मार्च तक आयोजित इंटरनेशल यूथ बॉल बैडमिंटन टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को प्रतिनिधित्व करते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया और गोल्ड मेडल जीता। तीनों बेटियों ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया।

राखी रणवा

हौसला अफजाई के लिए किया जाएगा सम्मान समारोह

इन बेटियों का शिक्षा सहित खेल जगत में चयन होने पर क्षेत्र के आमजन ने खुशी का इजहार किया। नवचयनित बेटियों को बधाई दी। भाजपा जिला देहात जिला मंत्री बिरदी चन्द अहलावत, भाजयुमो के प्रदेश संयोजक हेमराज टोडावता ने बताया कि दूदू उपखंड की इन तीनों बेटियों ने क्षेत्र के साथ देश का नाम रोशन किया है। आगे चलकर ओर प्रतिभाएं निखर कर आगे आ सके, इसके लिए उपखंड स्तर पर बेटियों का प्रतिभा सम्मान समारोह किया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×