• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • News
  • एक्सप्रेस ट्रेनें रुकें तो मिले यात्रियों को सुविधा
--Advertisement--

एक्सप्रेस ट्रेनें रुकें तो मिले यात्रियों को सुविधा

News - भास्कर न्यूज | गंगापुर सिटी गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन भले बी श्रेणी का हो लेकिन यहां कई ट्रेनों का ठहराव नहीं हो...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:35 AM IST
एक्सप्रेस ट्रेनें रुकें तो मिले यात्रियों को सुविधा
भास्कर न्यूज | गंगापुर सिटी

गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन भले बी श्रेणी का हो लेकिन यहां कई ट्रेनों का ठहराव नहीं हो रहा है। पर्याप्त यात्रीभार के बावजूद ट्रेनों का ठहराव नहीं होने से क्षेत्रवासियों को इन ट्रेनों का लाभ नहीं मिल रहा है। रेलवे स्टेशन पर सुपरफास्ट ट्रेनें धड़धड़ाती स्टेशन से गुजर जाती हैं।

कई बार यात्रियों को दिल्ली व मुंबई जाने के लिए करीब सात-आठ घंटे तक ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है। रेलवे सूत्रों के अनुसार गंगापुर सिटी से दिल्ली जाने के लिए यात्री भार काफी है। रोजाना यहां से करीब डेढ़ यात्री निकलते हैं लेकिन जनप्रतिनिधि भी इस ओर ध्यान नहीं देते और शहर सहित आस-पास के जिलों के लोगों को रेल सेवा का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

दिल्ली मुंबई के लिए इंतजार

दिल्ली मुंबई जाने के लिए रेलवे स्टेशन पर लोगों को करीब 6-7 घंटे तक ट्रेनों का इंतजार करना पड़ता है। दिल्ली की ओर से आने वाली देहरादून एक्सप्रेस के 8 घंटे बाद स्वर्ण मंदिर एक्सप्रेस ट्रेन आती है। हालांकि इस बीच में स्पेशल होली-डे एक्सप्रेस ट्रेन को अस्थाई तौर पर संचालित किया जा रहा है। इस बीच यहां किसी भी एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव नहीं है।

इन ट्रेनों का हो ठहराव

अहमदाबाद-निजामुद्दीन, अजमेर पटना, मुंबई-निजामुद्दीन, मंडगांव एक्सप्रेस, निजामुद्दीन बलसार हरिद्वार एक्सप्रेस आदि ट्रेनों का यहां ठहराव नहीं है। शहर के लोगों का कहना है कि इन ट्रेनों के ठहराव के लिए सांसद व रेलवे बोर्ड के उच्चाधिकारियों को ज्ञापन भी दे चुके हैं लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

जयपुर मार्ग पर मात्र दो ट्रेन

गंगापुर सिटी से जयपुर के लिए मात्र दो ट्रेनें हैं। इनमें बयाना-जयपुर पैसेंजर व गरीब नवाज एक्सप्रेस ट्रेन है। हालांकि गरीब नवाज सप्ताह में एक दिन आती है। इसके अलावा जयपुर के लिए सीधी ट्रेन नहीं है। लोगों को सवाई माधोपुर उतरकर दूसरी ट्रेन से जयपुर जाना पड़ता है। गंगापुर सिटी से जयपुर के लिए रोजाना दो हजार से अधिक लोग जाते हैं यदि रेलवे प्रशासन गंगापुर सिटी से सीधी जयपुर के लिए सुबह व शाम के लिए एक-एक ट्रेन संचालित कर दे तो रेलवे को राजस्व मिलने के साथ यात्रियों को भी सुविधा मिलेगी।

मथुरा-सवाई माधोपुर पैसेंजर ट्रेन को जयपुर तक बढ़ाएं

मथुरा-सवाई माधोपुर पैसेंजर गाड़ी को जयपुर तक बढा दिया जाए तो यात्रियों को सुविधा मिल सकती है। यात्रियों ने बताया कि यह गाड़ी सवाई माधोपुर रात भर खड़ी रहती है। अगर इस गाड़ी को जयपुर तक संचालित कर दिया जाए तो रेलवे को राजस्व का लाभ मिलेगा। यात्रियों का कहना है कि यह ट्रेन पूर्व में कुछ माह जयपुर तक संचालित की गई थी। उस समय यात्रियों को रेल सेवा का लाभ मिला था।

X
एक्सप्रेस ट्रेनें रुकें तो मिले यात्रियों को सुविधा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..