• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • News
  • गोविंद के दरबार से गुलाबी नगरी में बिखरा प्रेम और स्नेह का रंग
--Advertisement--

गोविंद के दरबार से गुलाबी नगरी में बिखरा प्रेम और स्नेह का रंग

News - पुलिसकर्मियों ने एक दिन बाद खेली होली क्राइम रिपोर्टर. जयपुर । होली पर शहरवासियों के लिए कानून व्यवस्था संभालने...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 02:50 AM IST
गोविंद के दरबार से गुलाबी नगरी में बिखरा प्रेम और स्नेह का रंग
पुलिसकर्मियों ने एक दिन बाद खेली होली

क्राइम रिपोर्टर. जयपुर । होली पर शहरवासियों के लिए कानून व्यवस्था संभालने वाले पुलिसकर्मियों ने धुलंडी के अगले दिन शनिवार को होली खेली। होली मिलन का मुख्य समारोह चांदपोल स्थित पुलिस लाइन में रखा गया, जहां डीजीपी ओपी गल्होत्रा ने सभी पुलिसकर्मियों को गुलाल लगाकर शुभकामनाएं दीं। इसके अलावा कमिश्नर संजय अग्रवाल, एडीशनल कमिश्नर प्रफुल्ल कुमार, नितिनदीप बल्लग्न व चारों जिलों के डीसीपी सत्येंद्र सिंह, कुंवर राष्ट्रदीप, अशोक कुमार गुप्ता व डीसीपी विकास पाठक ने थानों में पुलिसकर्मियों के गुलाल लगाया और गानों की धुनों, चंग थाप पर डांस कर होली मनाई।

स्नेह मिलन समारोह में संंस्कृति के साथ हास्य के रंग

जयपुर। राजस्थान कपड़ा व साड़ी व्यवसाय संघ का होली स्नेह मिलन समारोह नारायण सिंह सर्किल स्थित इंद्रलोक सभागार में मनाया गया। इस मौके पर पन्या सेपट सहित अन्य कलाकारों ने राजस्थानी संस्कृति की छटा बिखरी। अध्यक्ष ओम प्रकाश तनेजा ने बताया कि कार्यक्रम में सांसद रामचरण बोहरा,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी, महापौर अशोक लाहोटी, उप महापौर मनोज भारद्वाज, विधायक सुरेंद्र पारीक व पार्षद सुरेंद्र सिंह रोबिन मुख्य रूप से मौजूद रहे। संघ के पदाधिकारियों ने कपड़ा व साड़ी उद्योग में जीएसटी कम करवाने के लिए सांसद बोहरा व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष परनामी का आभार जताया।

जयपुर। स्वाइन फ्लू निवारण यज्ञ समिति, सीनियर सिटीजंस फोरम, पूर्वीय मंडल आर्यसमाज जनता कॉलोनी, हिंडौन हाइट्स व ओउमानंदम् परिसर में होली पर विभिन्न कार्यक्रम हुए। समिति संयोजक यशपाल ‘यश’ ने बताया कि जयपुर शहर, राज्य और देश में हजारों जगह होलिका दहन नवश्येष्टि यज्ञ के रूप में किया गया।

जयपुर। श्री माहेश्वरी सेवा समिति सांगानेर की ओर से सांगानेर टोंक रोड स्थित कृष्णा गार्डन में स्नेह मिलन समारोह एवं सामूहिक गोठ का आयोजन हुआ। उपाध्यक्ष विकास सोमानी ने बताया की अध्यक्षता समिति सांगानेर के अध्यक्ष संजय झंवर ने की। मुख्य अतिथि प्रमुख समाजसेवी सत्यनाराण काबरा, विशिष्ट अतिथि सीए पुनीत माघना, प्रमुख समाजसेवी दिनेश जैथलिया रहे। समारोह में युवाओं ने रंगारंग प्रस्तुतियां दीं।

जयपुर। श्री गोविंद देवजी मंदिर में महंत अंजन कुमार गोस्वामी के सान्निध्य में निज मंदिर प्रांगण में राजभोग आरती के बाद गुलाल होली खेली गई।

इस्कॉन मंदिर में कृष्णाकृति ग्रुप ने दी फाग की प्रस्तुतियां

जयपुर। मानसरोवर स्थित इस्कॉन मंदिर में धुलंडी पर कृष्णाकृति ग्रुप की ओर से फागोत्सव की प्रस्तुतियां दी गईं। गुरु तरुणा व्यास के निर्देशन में अनुभा त्रिपाठी, दिव्या, मीनाक्षी, निकिता, आयुषी आैर किरण ने दशावतार सुंदर गोपाल माखन चोरी और जयपुर घराने के शुद्ध कथक की प्रस्तुतियां दी गईं। जयपुर घराने के ठाठ आमद और परण आमद को प्रस्तुत कर कलाकारों ने समारोह में भक्ति का रंग बिखेर दिया। मंदिर की ओर से सभी को पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

फागोत्सव में श्याम के भजनों पर जमकर थिरके श्रद्धालु

गोनेर में लगा मेला उमड़े श्रद्धालु

जयपुर। गोनेर लक्ष्मी जगदीश मंदिर में पकृष्ण द्वितीया को शनिवार मेला भरा। इसमें दूर-दराज तक के हजारों श्रद्धालुओं ने दंडवत करते हुए जगदीश मंदिर के दर्शन किए। सुबह से ही दर्शनार्थियों की कतार लग गई और जयकारों से माहौल भक्तिमय हो गया श्रद्धालुओं द्वारा खीर मालपुआ का भोग लगाया गया।

जयपुर। चौहान परिवार मित्र मंडली के तत्वावधान में फागोत्सव और श्याम भजन संध्या हुई। संरक्षक छोटेलाल चौहान ने बताया कि समारोह में बड़ी संख्या में समाज के लोग शामिल हुए। इसमें कलाकारों ने प्रभु श्याम के एक से बढ़ कर एक भजन पेश किए, इन पर श्रद्धालु जमकर थिरके। इसके साथ ही बाबा श्याम की नयनाभिराम झांकी भी सजाई गई।

धुलंडी पर निकली भोले की बारात, जगह-जगह हुआ स्वागत

मानसरोवर कावेरी पथ मध्यम मार्ग से धुलंडी पर भोले की बारात निकाली गई। इसमें बैंड बाजों के साथ शिव-पार्वती व राधा-कृष्ण की झांकी ने सभी को मोहा। बारात में सांगानेर विधानसभा के मानसरोवर क्षेत्र हजारों श्रद्धालु नाचते-गाते, गुलाल व फूलों से होली खेलते साथ चले। व्यापारी और स्थानीय लोगों ने जगह-जगह बारात का स्वागत किया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी पर्यावरण प्रकोष्ठ के अध्यक्ष पुष्पेंद्र भारद्वाज के नेतृत्व में हीरापथ पर बारातियों को अल्पाहार देकर स्वागत किया गया। भारद्वाज ने बताया कि यहां चंग ढफ, डीजे पर बारातियों ने जमकर गुलाल होली खेली। सामाजिक समरसता का संदेश देने के उद्देश्य से 10 साल से लगातार ये भोले की बारात निकली गई है।

स्नेह मिलन समारोह में हुई प्रतियोगिताएं, बिखरी रंगों की खुशियां

जयपुर। अग्रवाल कॉलेज में संजय टैक्सटाइल्स स्टोर का होली मिलन समारोह मनाया गया। सुनील राजोरा ने बताया कि इस दौरान क्रिकेट, कबड्डी, खो-खो, दौड़ जैसे कई आयोजन हुए, जिनमें सभी लोगों ने काफी आनंद उठाया। मुख्य अतिथि राजीव अग्रवाल, संजीव अग्रवाल और संजय अग्रवाल रहे।

जयपुर। राम नगरिया विकास समिति की ओर से कॉलोनीवासियों ने हर्षोल्लास के साथ होली मनाई। इसमें महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया वनृत्य किया। सैक्रेटरी संतोष शर्मा ने बताया कि शहीद भगत सिंह पार्क गुलाल के रंगों से सराबोर हो गया। होली के बाद कॉलोनी वासियों ने मिठाई और नाश्ते का आनंद लिया। इस अवसर पर कॉलोनीवासियों ने रामनगरिया को स्वच्छ व हरा भरा रखने की शपथ ली।

दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में सुंदरकांड के पाठ, बांटी प्रसादी

जयपुर। पुरानी बस्ती गणगोरी बाजार, मिस्त्री खाना स्थित दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में शनिवार को होली के तहत सुंदर कांड के पाठ का कार्यक्रम रखा गया। सेवातय सत्यनारायण महाराज ने सुबह हनुमानजी महाराज को सिंदुर का चोला अर्पित किया और अभिषेक करके नवीन पोशाक धारण करवाई गई। इस दौरान मुखारबिंद का भोग लगाकर भक्तों में प्रसादी बांटी गई।

होली स्नेह मिलन समारोह में थिरके श्रद्धालु

जयपुर होलसेल टेक्सटाइल डीलेर ऐसो. द्वारा होली स्नेह मिलन समारोह मनाया गया। अध्यक्ष सीताराम बम्ब ने बताया कि सांसद रामचरण बोहरा, विधायक मोहनलाल गुप्ता,उपमहापौर मनोज भारद्वाज, भाजपा शहर अध्यक्ष संजय जैन व विभिन्न वार्डों के पार्षद मौजूद रहे। इस दौरान 500 व्यापारी बंधुओं ने रंगारंग कार्यक्रम के बीच सामूहिक भोज का लुत्फ उठाया।

जयपुर। इनकम टैक्स कॉलोनी, जगतपुरा में सभी कॉलोनीवासियों ने सामूहिक रूप से धुलंडी मनाई गई। होली के गीतों पर सभी ने जमकर नृत्य किया और एक-दूसरे को रंग-गुलाल से रंगा। इस दौरान वरिष्ठजनों का सम्मान किया गया। होली के गीतों पर रंगारंग प्रस्तुतियों ने समां बांध दिया।

जयपुर। संगम सामाजिक विकास संस्था द्वारा श्री गणेश विद्या मंदिर में बच्चों के साथ फागोत्सव व सांस्कृतिक संध्या का आयोजन हुआ। अतिथियों ने छात्रों के साथ फूल होली खेली और गुलाल से तिलक लगाकर फागोत्सव का आनंद लिया। संस्था द्वारा बच्चों को इनाम,खिलौने व पिचकारियां बांटी गईं।

X
गोविंद के दरबार से गुलाबी नगरी में बिखरा प्रेम और स्नेह का रंग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..