Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» ये लेटलतीफी की नर्सिंग ; परीक्षा लेट, अब प्रैक्टिकल का वेट, रिजल्ट-नो डेट

ये लेटलतीफी की नर्सिंग ; परीक्षा लेट, अब प्रैक्टिकल का वेट, रिजल्ट-नो डेट

एक ओर सरकार जीएनएम की काउंसलिंग ही नहीं करा पा रही वहीं दूसरी ओर बीएससी नर्सिंग का रिजल्ट भी अटक गया है। वजह है,...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 04, 2018, 03:00 AM IST

एक ओर सरकार जीएनएम की काउंसलिंग ही नहीं करा पा रही वहीं दूसरी ओर बीएससी नर्सिंग का रिजल्ट भी अटक गया है। वजह है, एग्जाम के दो महीने बाद भी प्रैक्टिकल शुरू नहीं हो सके हैं। इसके अलावा एमएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक का भी रिजल्ट अभी तक नहीं आया है। ऐसे में हजारों नर्सिंग स्टूडेंट्स के परिणाम और आगामी वर्ष के कोर्स कई महीने तक डिले हो गए हैं। सबसे अधिक नुकसान जीएनएम स्टूडेंट्स को हुआ है, क्योंकि इनकी काउंसलिंग ही नहीं हो सकी है और सत्र लगभग आठ माह लेट हो चुका है। वहीं अधिकारियों का दावा है कि तैयारियां चल रही हैं और अगले सप्ताह प्रैक्टिकल शुरू करा दिए जाएंगे।

बीएससी नर्सिंग के एग्जाम जनवरी में ही हो गए लेकिन अब तक प्रैक्टिकल नहीं हो सके। अब इनका रिजल्ट आने और अगले सेमेस्टर में जाने के लिए स्टूडेंट को कम से कम एक महीने का इंतजार करना पड़ेगा जबकि जनवरी माह में ही अगला सेमेस्टर शुरू हो जाना चाहिए था। बीएससी नर्सिंग के अलावा एमएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नवम्बर माह में आने वाला रिजल्ट तीन महीने बाद भी नहीं आया है। परीक्षा नहीं होने, रिजल्ट में देरी से परेशान स्टूडेंट्स सरकार से लेकर चिकित्सा विभाग के आला अधिकारियों को इस संदर्भ में ज्ञापन दे चुके हैं, लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई।

इधर...जीएनएम में कोर्ट केस की आड़ में अटका रखी है काउंसलिंग

जीएनएम के प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए काउंसलिंग होनी थी, लेकिन कुछ निजी स्कूलों ने कोर्ट में केस कर दिया। हालांकि मामला निजी स्कूलों में दाखिले का था, लेकिन फिर भी सरकार काउंसलिंग नहीं करा सकी। गौरतलब है कि राधाकृष्ण नर्सिंग एजुकेशन इंस्टीट्यूट, भीलवाड़ा, ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, जयपुर, मरूधर स्कूल ऑफ नर्सिंग, सूरतगढ़, रुई नर्सिंग स्कूल, भीलवाड़ा, महात्मा ज्योतिबा फुले इंस्टीट्यूट नर्सिंग ऑफ स्कूल, चौमूं, लिबर्टी स्कूल ऑफ नर्सिंग, जयपुर, महात्मा गांधी जनरल नर्सिंग स्कूल, कानोता, जयपुर एमडी मिशन, इंस्टीट्यूट पैरामेडिकल एंड नर्सिंग एजुकेशन, कोटा, सर्वोदया इंस्टीट्यूट ऑफ पेरामेडिकल एंड नारंग एजुकेशन, कोटा, श्री बलदेवा मिर्धा इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, नागौर और अंबेसी स्कूल ऑफ जनरल नर्सिंग, जयपुर ने एडमिशन के लिए केस किया हुआ है। वहीं आईएनसी ने भी परीक्षा की तिथि 15 नवम्बर घोषित की हुई है।

अगले हफ्ते में शुरू होंगे प्रैक्टिकल : आरयूएचएस

दरअसल काउंसलिंग ही देरी से हुई तो एडमिशन लेट हुए। प्रदेश भर में प्रैक्टिकल कराने में समय लगता है। एक्सटरनल बाहर से आते-जाते हैं, इसलिए एक से सवा महीना इसमें लगता ही है। छुटि्टयों की वजह से थोड़ी देरी हुई, लेकिन तैयारियां चल रही हैं। सोमवार को ही पैनल तय कर देंगे और अगले हफ्ते में प्रैक्टिकल शुरू कर दिए जाएंगे। रिजल्ट देने में देरी नहीं करेंगे और स्टूडेंट्स को नुकसान नहीं होगा।

-अनिल काजला, परीक्षा नियंत्रक, आरयूएचएस

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ये लेटलतीफी की नर्सिंग ; परीक्षा लेट, अब प्रैक्टिकल का वेट, रिजल्ट-नो डेट
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×