जयपुर

--Advertisement--

औषधियुक्त जल से पूजन कर चढ़ाया सिंदूर का चोला, लगा मुखारबिंद भोग

जयपुर। मानसरोवर, प्रजापति विहार कॉलोनी स्थित मंदिर श्री चिंताहरण काले हनुमान जी शनिवार को में आचार्य 1008...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 03:30 AM IST
औषधियुक्त जल से पूजन कर चढ़ाया सिंदूर का चोला, लगा मुखारबिंद भोग
जयपुर। मानसरोवर, प्रजापति विहार कॉलोनी स्थित मंदिर श्री चिंताहरण काले हनुमान जी शनिवार को में आचार्य 1008 महामंडलेश्वर संत मनोहर दास महाराज के सान्निध्य में हनुमान जयंती के तहत शोभायात्रा निकाली गई। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए और विभिन्न मांर्गों से होते हुए गुरुकुल वेदाश्रम पहुंचे। इसके साथ ही वेदाश्रम में पंच कुंडीय हनुमत यज्ञ में श्रद्धालुओं ने ॐ हनुमते:स्वाहा के उच्चारण के साथ आहुतियां दीं। शाम को सुंदरकांड, भक्ति संध्या व भंडारे का आयोजन हुआ।

11000 ध्वजों के साथ निकली खोले के हनुमानजी की पदयात्रा

हनुमान जन्मोत्सव पर खोले के हनुमान जी पदयात्रा संघ की ओर से शनिवार को गोपालपुरा मोड़ से पदयात्रा रवाना होकर जयकारों के साथ खोले के हनुमानजी मंदिर पहुंची। 17वीं वार्षिक पदयात्रा को चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ, सांसद रामचरण बोहरा ने रवाना किया। अध्यक्ष शरद शर्मा ने बताया कि इसमें 21 झांकियां और 11000 ध्वज लिए श्रद्धालु शामिल थे। पदयात्री सुंदर कांड के पाठ अौर महिलाएं भजन गाती चल रही थीं। रात को पदयात्रा खोले के हनुमान मंदिर पहुुंंची। मंदिर शिखर पर ध्वजाएं चढ़ाई गईं। बांस बदनपुरा में यात्रियों का स्वागत किया गया। खोले के हनुमान का सुबह 101 किलो दुग्ध से अभिषेक हुआ और सिंदूर चौला चढ़ाया। शाम को हनुमानजी महाराज कीफूल बंगला झांकी सजाई गई। इस अवसर पर चांदी की पोशाक धारण कराई गई।

चांदी की टकसाल काले हनुमान मंदिर में हुए विशेष आयोजन

चांदी की टकसाल स्थित मंदिर श्री काले हनुमान जी में महंत गोपाल दास महाराज के सान्निध्य में हनुमान जयंती मनाई गई। इस अवसर पर भगवान को नूतन पोशाक धारणा कराई गई, साथ ही भगवान का आलौकिक शृंगार किया गया। मंदिर में जहां सुंदरकांड का पाठ हुआ, वहीं भजन संध्या में ख्यातनाम गायकों ने एक से बढ़कर एक भजनों की गंगा बहाई। भगवान को विशेष भोग अर्पित करने के साथ ही श्रद्धालुओं के लिए दर्शन के प्रबंध किए गए। अल सुबह से शुरू हुआ दर्शन और पूजन का सिलसिला देर रात तक जारी रहा। इसके साथ ही श्री मोती डूंगरी गणेश मंदिर से काले हनुमानजी मंदिर चांदी की टकसाल पहुंची शोभायात्रा का भव्य स्वागत भी किया गया।

हसनपुरा शांति नगर स्थित शिव मंदिर से महिलाओं ने पंचमुखी हनुमान मंदिर तक कलश यात्रा निकाली। हटवाड़ा रोड, एनबीसी रोड, कॉलोनी के मुख्य मार्ग से निकलकर मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई। इस दौरान भक्तों ने कलश यात्रा पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

पशुपति नाथ मंदिर में सुंदरकांड

प्रताप नगर स्थित पशुपतिनाथ शिव हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर सुंदरकांड के पाठ हुए। भाजपा नेता संजय सिंह पवार ने बताया कि चूरमा दाल-बाटी का प्रसाद बांटा गया। सुंदरकांड का पाठ पंं. प्रभुदयाल शर्मा के सन्निध्य में हुआ। इस दौरानएडवोकेट लक्ष्मण शर्मा, एडवोकेट उमेश शृंगी, रमेश, विजय मिश्रा, रामफूल मीणा सहित कई लोगों ने सहयोग प्रदान किया

X
औषधियुक्त जल से पूजन कर चढ़ाया सिंदूर का चोला, लगा मुखारबिंद भोग
Click to listen..