Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» दूसरी सेवा से आईएएस में प्रमोशन के लिए अनुभव सीमा अब 17 साल

दूसरी सेवा से आईएएस में प्रमोशन के लिए अनुभव सीमा अब 17 साल

उत्तर प्रदेश सहित देश के तमाम राज्यों में अन्य सेवाओं से आईएएस में प्रमोशन करने की प्रथा को समाप्त किया जा रहा है,...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 04:50 AM IST

उत्तर प्रदेश सहित देश के तमाम राज्यों में अन्य सेवाओं से आईएएस में प्रमोशन करने की प्रथा को समाप्त किया जा रहा है, लेकिन इसके उलट राजस्थान में चेहते अफसरों को आईएएस में प्रमोशन कराने के लिए अनुभव सीमा में एक साल की छूट देने का नया आदेश जारी किया गया। इस आदेश को जारी करके वेबसाइट पर डालने के बजाय फाइलों में ही कैद कर दिया गया है। राज्य सरकार के ताजा फैसले पर राजस्थान प्रशासनिक सेवा एसोसिएशन की ओर से भी सवाल खड़ा किया जा रहा है।

उच्च स्तर से मंजूरी के बाद कार्मिक विभाग ने पिछले सप्ताह ही अन्य सेवा से आईएएस में प्रमोशन के लिए आयु सीमा को 18 से घटाकर 17 साल कर दिया। आदेश को पांच दिन बाद भी सार्वजनिक नहीं किया गया है। इसे वेबसाइट पर डालने के बजाय लाभ देने वाले अफसरों को सूचना देकर आदेश को दबा दिया गया है, जिससे कोई विवाद खड़ा न होने पाए। प्रदेश में राजस्थान प्रशासनिक सेवा सबसे उत्कृष्ट सेवा मानी जाती है। सबसे अधिक अंक पाने वाले व्यक्ति ही आरएएस अफसर बनता है, लेकिन आरएएस में 28 साल की सेवा पूरी करने के बाद आईएएस बनने का मौका मिल रहा है। जबकि इससे कम अंक पाने वाले अन्य सेवा के लोगों को 28 के बजाय 18 साल में ही मौका मिल रहा था। अब इसे भी घटाकर 17 साल कर दिया गया है।

उत्तरप्रदेश सहित कई राज्यों में अन्य सेवाओं से आईएएस में प्रमोशन प्रथा को खत्म कर दिया है। ऐसी स्थिति में राजस्थान में अनुभव में छूट देने की सूचना अपने आप में विचित्र है। इसे लेकर एसोसिएशन की ओर से रिप्रजेंटेंशन दिया जाएगा। -पवन अरोड़ा, अध्यक्ष आरएएस एसोसिएशन

कार्मिक विभाग ने जारी किया आदेश पर वेबसाइट पर नहीं डाला

क्यों बार-बार बढ़ानी पड़ रही आवेदन की तिथि

अन्य सेवा से आईएएस में प्रमोशन के लिए राज्य सरकार को बार-बार आवेदन की तिथि क्यों बढ़ानी पड़ रही है, इस पर भी सवाल खड़ा हो रहा है। पहले 31 जनवरी, उसके बाद 28 फरवरी, उसके बाद 31 मार्च तक की तिथि तय की गई थी। अब तक 40 आवेदन आ चुके हैं, लेकिन एक बार फिर 20 अप्रैल तक आवेदन की तिथि बढ़ाने की तैयारी है।

नियम में ये है प्रावधान

नियम में स्पष्ट प्रावधान है कि अन्य सेवा से आईएएस में तभी प्रमोशन किया जा सकता है, जबकि राज्य प्रशासनिक सेवा यानी आरएएस अफसरों की कमी हो। कम से कम राजस्थान में ये स्थिति नहीं है। देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले राजस्थान में आरएएस अफसरों का समय से आईएएस में प्रमोशन नहीं मिल पा रहा। पूर्व में आरएएस एसोसिएशन ने अन्य सेवा से आईएएस में प्रमोशन के कोटे को खत्म करने के लिए रिप्रजेंटेंशन भी दिया है, जिस पर आज तक विचार नहीं किया गया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×