Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» गोवर्धन बिहारी मंदिर में कीर्तनों पर थिरके भक्त

गोवर्धन बिहारी मंदिर में कीर्तनों पर थिरके भक्त

सपोटरा| उपखंड मुख्यालय के श्री गोवर्धन बिहारी मंदिर प्रांगण में शुक्रवार को होली मिलन समारोह आयोजित किया गया।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 04, 2018, 03:15 AM IST

गोवर्धन बिहारी मंदिर में कीर्तनों पर थिरके भक्त
सपोटरा| उपखंड मुख्यालय के श्री गोवर्धन बिहारी मंदिर प्रांगण में शुक्रवार को होली मिलन समारोह आयोजित किया गया। सेवा भारती की जिला संयोजिका हेमलता चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम में उपस्थित सैकड़ों महिलाओं ने होली के गीत तथा भजन-कीर्तनों की धुन पर जमकर ठुमके लगाये। वहीं एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर फागोत्सव मनाया गया।

बचपन स्कूल में विद्यार्थियों ने मनाई होली

हिंडौन सिटी|
शहर के किशननगर स्थित बचपन एवं एकेडमिक हाईटस स्कूल में होली मिलन समारोह आयोजित हुआ। इसमें बच्चों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर खूब होली खेली। इस अवसर पर संस्था प्रधान विकास फौजदार ने विद्यार्थियों को होली का महत्व बताया। कहा कि होली रंगों का त्यौहार होने के साथ भाईचारा एवं सौहार्द का प्रतीक हैं।

धूम-धाम से मनाया होली का पर्व

नादौती|
कस्बे के सहित आस-पास के गांवों में होली का त्यौहार धूम-धाम से मनाया। शुक्रवार को मस्ती व उमंग के साथ एक दूसरे के गुलाल लगाकर होली खेली। सोप में बालकृष्ण सैन पार्टी ने होली के गीतों की रंगा-रंग प्रस्तुति दी। सभी मोहल्लों में जाकर होली के गीतों की प्रस्तुति देने पर लोगों ने पार्टी गायकों मिठाई आदि खिलाकर स्वागत किया

अबीर-गुलाल उड़ा मनाई होली

सपोटरा ग्रामीण|
उपखंड में होली का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। गुरुवार को गोधुली बेला में क्षेत्र के गांवों व कस्बों में पंच पटेलों की उपस्थिति में पंडितों ने वैदिक मंत्रों से होलिका की पूजा अर्चना कर रबी की फसल गेंहूं की दईयां (बाली) की प्रसादी ग्रहण की गई। शुक्रवार को उपखंड के बड़ौदा, सपोटरा,चौड़ागांव, हाडौती, इनायती, बूकना,डाबरा, गोठरा आदि कस्बों में लोगों विशेषकर युवाओं के झुंड के झुंड बाजार में निकल आए तथा अबीर गुलाल लगाकर एक दूसरे को होली की मुबारक दी गई। दोपहर बाद ग्रामीणों ने मंदिरों में ठंडाई का लुत्फ उठाने के साथ वाद्ययंत्रों से जगह-जगह ख्याल, भजन कीर्तन आदि आयोजित किया। शनिवार को महिलाओं ने दूज की पूजा अर्चना कर बहिनों ने भाईयों के माथे पर टीका लगाकर लम्बी उम्र की कामना की गई।

शेरपुर/ कांचरौली/ महूइब्राहिमपुर/ मंडरायल/ कैलादेवी /मासलपुर| कस्बे सहित आसपास के गांवों में होली -धुलंडी और भाई दूज का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया।

श्रीमहावीरजी ग्रामीण| क्षेत्र के गांवों में होली व धुलंडी का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। ग्रामीणों ने देवस्थानों पर जाकर मनौतियां मांगी और रात्रि को होली का दहन किया गया। धुलंडी पर लोगों ने रंग-गुलाल लगाकर होली मनाई। रानौली सहित किरवाड़ा, शेखपुरा, भोटवाड़ा, आखावाड़ा,महस्वा,तूमापुरा, आरेज आदि गांवों में भैया दूज का पर्व मनाया गया। महिलाओं ने अपने भाई के तिलक कर लंबी उम्र की कामना की।

सूरौठ| होली, धुलेंडी एवं भैया दूज का पर्व क्षेत्र में परपरागत तरीके से मनाया गया। होली पर्व के अवसर पर कस्बेवासियों ने सभी मंदिरों में भोग लगाया। कस्बे में नहर के पास पंच-पटेलों ने विधि-विधान से पूजा अर्चनाकर होलिका दहन किया। भैया दूज पर बहनों ने अपने भाइयों के तिलक किया।

युवकों ने गुलाल लगाकर खेली होली

गुढाचंद्रजी|
होली पर्व पर गुरुवार को लोगों ने देवी देवताओं के आगे मत्था टेककर अपने परिवार की खुशहाली व उन्नति की कामना की। श्री घटवासन देवी मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लग गई। लोगों ने देवी की पूजा अर्चना कर खुशहाली की कामना की तथा शाम को गांवों में जगह-जगह होली का दहन हुआ। धुलेंडी के अवसर पर सुबह से ही लोग रंग में सराबोर नजर आए। लोगों ने एक दूसरे को रंग व गुलाल लगाकर होली खेली। दाऊजी मंदिर में दिन भर होली गायन कार्यक्रम हुआ। भैया दूज के अवसर पर महिलाओं ने दूजमाता का पूजन कर अपने परिवार की खुशहाली व उन्नति की कामना की। बहनों ने भाईयों को तिलक लगा कर उनकी लंबी उम्र की कामना की। कस्बे सहित आसपास के रघुनाथपुरा, आमलीपुरा, रावताड़ा, तिमावा, घाटोली, मालूपाड़ा, मांचड़ी, दलपुरा, गोठड़ा, गिदानी, बाड़ा राजपुर, तालचिड़ा, पाल, लालसर, गढ़मोरा, गुणा, मुहाना सहित ग्रामीण क्षेत्र में होली, धुलेंडी तथा भैया दूज का त्यौहार उल्लास के साथ मनाया गया।

कैमला| गांव में होली का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। गुरुवार शाम को शुभ मुहूर्त मे होलिका का दहन किया गया। होली से अगले दिन लोगों ने एक दूसरे के रंग-गुलाल लगाकर व गले मिलकर होली की बधाई दी। चंग व ढोलक की थाप पर लोगों ने नृत्य करते हुए पूरे गांव होली की धमाल निकाली। भाई- दूज के दिन बहिनों ने भाई के तिलक लगाकर भाई की लम्बी उम्र की कामना की।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: गोवर्धन बिहारी मंदिर में कीर्तनों पर थिरके भक्त
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×