जयपुर

--Advertisement--

बालेर पीएचसी पर ताले, भटकती रही प्रसूताएं

बालेर | कस्बे की पीएचसी पर शुक्रवार को प्रसव के लिए आई प्रसूताओं को प्रसव के लिए भटकने को मजबूर होना पड़ा। आलम ये था...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 03:20 AM IST
बालेर पीएचसी पर ताले, भटकती रही प्रसूताएं
बालेर | कस्बे की पीएचसी पर शुक्रवार को प्रसव के लिए आई प्रसूताओं को प्रसव के लिए भटकने को मजबूर होना पड़ा। आलम ये था की पीएचसी के द्वार ही बंद थे, जिसके चलते प्रसूताओं व उनके परिजनों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। प्रसुताओं सहित पीएचसी पर खिदरपुर जाटान के दो घायल युवकों सहित गंभीर बीमारी से ग्रस्त बुजुर्गों को भी उपचार नहीं मिलने से इधर उधर भटकने को मजबूर होना पड़ा।

सब सेंटरो पर भी ताले : आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बालेर के अंतर्गत कुरेडी, खिदरपुर, बाजोली, बिचपुरी गुजरान, मोरोज, कोसरा के उपस्वास्थ केन्द्रों पर भी ताले लटके होने से लोगों को प्राथमिक उपचार के लिए भी भटकने को मजबूर होना पड़ा। यदि सब सेंटरों पर नियुक्त एएनएम को बालेर पीएचसी पर नियुक्त कर दिया जाता तो यहां प्रसव के लिए आई प्रसुताओ को भटकने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ता। मोरोज सब सेंटर पर नियुक्त एएनएम ने बताया कि मोरोज में तो कोई सब सेंटर ही नहीं है। मैं खुद यहां आंगनबाड़ी केन्द्र पर ही बैठती हूं। होली की तीन दिन की छुट्टी में सभी एएनएम घर चली गई है। प्रसव के लिए 104 या 108 पर कॉल करने की कह देते हैं।

होली की छुट्‌टी पर सभी एएनएम चली गई घर, इलाज के लिए कोई नहीं

बालेर. प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ताले लटके होने से परेशान होते मरीज के परिजन।

इन प्रसूताओं को नहीं मिला चिकित्सा सेवा का लाभ

बालेर कस्बे की आदर्श पीएचसी पर शुक्रवार को प्रसव के लिए आई मोरोज गांव की पप्पी देवी प|ी मुरारी बैरवा, धोडी देवी प|ी रामसिंह गुर्जर निवासी बालेर, रेखा देवी प|ी ऋषिकेश माली निवासी महाराजपुरा सहित निकटवर्ती गांवों की प्रसुताओं सहित दो दर्जन से ज्यादा गांवों के लोगो को चिकित्सा सेवाओं का लाभ नहीं मिलने के कारण काफी परेशानी उठानी पड़ी। प्रसूताओं को सीएचसी खंडार व जिला अस्पताल जाकर प्रसव करवाना पड़ा। वहीं मरीजों को झोलाछाप चिकित्सकों के यहां शरण लेनी पड़ी। लोगों ने उच्च अधिकारियों से व्याप्त अनियमितताओं की उच्च अधिकारियो से जांच की मांग की है।

जानकारी करूंगा



X
बालेर पीएचसी पर ताले, भटकती रही प्रसूताएं
Click to listen..