• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • News
  • शिवाड़ में महाशिवरात्रि मेला कल से, बिजली की रोशनी से नहाया मंदिर
विज्ञापन

शिवाड़ में महाशिवरात्रि मेला कल से, बिजली की रोशनी से नहाया मंदिर

Dainik Bhaskar

Feb 11, 2018, 07:05 AM IST

News - कस्बे के घुश्मेश्वर मन्दिर में 12 फरवरी को शुरू होने वाला पांच दिवसीय महाशिवरात्रि मेले की तैयारियां मन्दिर...

शिवाड़ में महाशिवरात्रि मेला कल से, बिजली की रोशनी से नहाया मंदिर
  • comment
कस्बे के घुश्मेश्वर मन्दिर में 12 फरवरी को शुरू होने वाला पांच दिवसीय महाशिवरात्रि मेले की तैयारियां मन्दिर ट्रस्ट व ग्राम पंचायत द्वारा अंतिम चरणों पर चल रही है। मन्दिर परिसर में साफ सफाई, रंग रोगन के बाद मन्दिर परिसर को बिजली की रोशनी से सजाया जा रहा है। वही देवगिरि पर्वत पर लगी 25 लाख रुपये की फ्लड लाइटों की मरम्मत का कार्य भी लगभग पूरा हो गया है।

मन्दिर ट्रस्ट अध्यक्ष प्रेम प्रकाश शर्मा ने बताया कि श्रद्धालुओं के ठहरने की विशेष व्यवस्था की गई है। वैसे मन्दिर परिसर के बाहर भी ट्रस्ट की धर्मशाला है, जिसमे भी शिव भक्तों के लिए विशेष सुविधा है, लेकिन अब मन्दिर परिसर में भी गार्डन के पास लाखों रुपए की लागत वीआईपी धर्मशाला का निर्माण किया जा रहा है जिसका कार्य भी अंतिम चरणों पर है। इस वीआईपी धर्मशाला में शिव भक्तों को एसी से नॉन एसी, टीवी, टेलीफोन, अटैच लेट बाथ की सुविधा मिलेगी। महाशिवरात्रि मेले पर इसका लोकार्पण होगा। वहीं मन्दिर परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों से असामाजिक तत्वों पर पूर्ण निगरानी रखी जाएगी। दूसरी ओर ग्राम पंचायत द्वारा भी महाशिवरात्रि मेले की तैयारियां अंतिम चरणों पर चल रही। शिवाड़ सरपंच गीता शर्मा व ग्राम सचिव जितेन्द्र शर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा मन्दिर परिसर के आसपास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखते हुए सफाई कर्मचारी नियुक्त कर दिया है। वही पूरे कस्बे में एक लाख रुपए की लागत से हर वार्ड में बिजली लाइट लगाई जा रही है। मेले में लगाई जा रही दुकानों के लिए जगह आबंटित कर दी गई। मेले में कोई भी दुकानदार पॉलीथिन का उपयोग ना करे, इसके लिए ग्राम पंचायत द्वारा निर्देश दिए गए हैं। वही मेले को देखते हुए झूले चकरी वालो ने भी अपना जमावड़ा जमाना शुरू कर दिया है। मेले में मन्दिर परिसर सहित मेला मैदान में पुलिस प्रशासन द्वारा पूर्ण ध्यान रखा जाएगा। मेले परिसर में भारी वाहनों का आवागमन भी बन्द रहेगा।

इन चौराहे पर होगी वाहनों की व्यवस्था

महाशिवरात्रि मेले के समय ग्राम पंचायत द्वारा दुपहिया व भारी वाहनों को मेला परिसर से बाहर ही रोकने की व्यवस्था की गई है। शिवाड़ सरपंच गीता शर्मा ने बताया कि सारसोप ईसरदा मार्ग, शिव तलाई महापुरा मार्ग व गौतम आश्रम के पास ही दुपहिया व भारी वाहनों को रोक दिया जाएगा।

नीलकंठ गार्डन का कार्य भी प्रगति पर

सारसोप, ईसरदा मार्ग पर दान दाताओं के सहयोग से तैयार किया जा रहा नील कंठ गार्डन का कार्य भी प्रगति पर है। घुश्मेश्वर ट्रस्ट उपाध्यक्ष सुरेन्द कुमार जैन ने बताया कि गार्डन में लगभग 1000 से अधिक पौधे लगाए गए हैं। गार्डन में बैठने के लिए कुर्सियां लगवा दी गई है। अब छोटे बच्चों के लिए झूले चकरी भी लगवाने की तैयारियां चल रही है।

शिवाड़. कस्बे में स्थित घुश्मेश्वर महादेव मंदिर।

अरणेश्वर धाम शिवकुंड पर महाशिवरात्रि का चार दिनी मेला कल से, तैयारियां पूरी

भास्कर न्यूज | भगवतगढ़

कस्बे के आस्थाधाम अरणेश्वर महादेव शिवकुंड धाम पर शिवकुंड ट्रस्ट की ओर से महा शिवरात्रि का चार दिवसीय मेला 12 से 15 फरवरी तक आयोजित होगा। महाशिवरात्रि मेले विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा। मेला संयोजक राजेंद्र सिंह गोहिल ने बताया कि शिवरात्रि मेले का शुभारंभ सोमवार को सुबह 11 बजे पूर्व सरपंच प्रहलाद पटेल के सानिध्य में ध्वजारोहण के साथ होगा। इस दिन कई कार्यक्रम, भजन, कीर्तन एवं पूजन हाेंगे।

मुख्य मेला 13 फरवरी को होगा। मंगलवार को रात्रि आठ बजे से विशाल भजन संध्या का आयोजन होगा। भजन संध्या में भजन गायक पार्टी मानसिंह नरूका एंड पार्टी जयपुर के कलाकारों द्वारा भजनों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। गायक मानसिंह, रोशनी शर्मा, रेखा राजस्थानी, मनीष छैला, हीरा मारवाड़ी, पूजा शर्मा सहित अन्य कलाकार प्रस्तुतियां देंगे। इसी दिन शिवरात्रि के मौके पर भगवान अरणेश्वर की फूल बंगला झांकी तथा छप्पन भोग की झांकी सजाई जाएगी। भगवान का भव्य श्रृंगार, अभिषेक, पूजन के कार्यक्रम भी होंगे। शिवरात्रि मेले के दौरान शिवकुंड परिसर की सजावट ,शिवकुंड पर फव्वारे तथा लाइटिंग के माध्यम से भव्य सजावट की जाएगी। बाहर के कलाकारों द्वारा भगवान भोलेनाथ की कई झांकियों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। भजन संध्या के मुख्य अतिथि जगदीश गंगवाल, प्रभुलाल मीना, शिवकरण मीना होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच मुकेश मीना करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में बाबूलाल सैनी, चिरंजी लाल मीना भाग लेंगे। इसी प्रकार 14 फरवरी को चतुर्दशी स्नान के साथ विशेष पूजन एवं विभिन्न झांकियाें के कार्यक्रम हाेंगे। 15 फरवरी को शाही स्नान के बाद मेले का समापन होगा। ट्रस्ट मंत्री योगेश जैन पाटनी के बताया कि मेले को लेकर सभी व्यवस्थाएं माकूल की गई है। इस मौके पर हजारों श्रद्धालुओं के मेले में पहुंचने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

X
शिवाड़ में महाशिवरात्रि मेला कल से, बिजली की रोशनी से नहाया मंदिर
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें