--Advertisement--

अब 16 से ज्यादा उम्र के छात्र दे सकेंगे 8वीं बोर्ड, 25 हजार+ स्टूडेंट्स को फायदा

आठवीं बोर्ड परीक्षा में 16 साल से अधिक आयु के विद्यार्थियों को राहत मिल गई है।

Dainik Bhaskar

Nov 17, 2017, 08:37 AM IST
सिम्बॉलिक इमेज। सिम्बॉलिक इमेज।

जयपुर. आठवीं बोर्ड परीक्षा में 16 साल से अधिक आयु के विद्यार्थियों को राहत मिल गई है। अब वे भी परीक्षा में बैठ सकेंगे। दैनिक भास्कर की ओर से इस संबंध में मुद्दा उठाए जाने के बाद शिक्षा विभाग ने 9 नवंबर को प्रदेशभर से ऐसे विद्यार्थियों की सूची मांगी थी जो आयु के कारण परीक्षा से बाहर हो रहे थे। इस नियम से 25 हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा से बाहर हो रहे थे। इसको देखते हुए प्रारंभिक विभाग ने गुरुवार को आदेश जारी कर आयु के मामले में एक साल के लिए शिथिलता प्रदान कर दी।

- विभाग के इस निर्णय से प्रदेशभर के 25 हजार से अधिक विद्यार्थियों को राहत मिलेगी और अब वे 8वीं बोर्ड परीक्षा में बैठ सकेंगे।

- दैनिक भास्कर ने आधा सत्र बीता-अब बताया 16 की उम्र से बड़े छात्र 8वीं बोर्ड परीक्षा का फॉर्म नहीं भर सकते शीर्षक से खबर प्रकाशित कर बताया था कि आवेदन से ठीक पहले विभाग ने ऐसा आदेश निकाला, जिससे प्रदेश के स्कूलों में पहले से ही पढ़ाई कर रहे इन विद्यार्थियों को परीक्षा से बाहर होने का खतरा पैदा हो गया था।

- आदेश में यह भी कहा गया है कि आगामी सत्र में इस मामले का कोई स्थायी समाधान निकाला जाए। क्योंकि पिछले साल भी विभाग को 8वीं बोर्ड के 16 साल से अधिक आयु के विद्यार्थियों को शिथिलता देने के आदेश जारी करने पड़े थे।

X
सिम्बॉलिक इमेज।सिम्बॉलिक इमेज।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..