Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Foreign Currency Caught By Custom Department

6 करोड़ की फॉरेन करंसी की तस्करी, कस्टम्स ने शक होने पर ली थी तलाशी

कस्टम्स ने 6 करोड़ रुपए मूल्य की विदेशी मुद्रा तस्करी के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया है।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 14, 2017, 08:21 AM IST

6 करोड़ की फॉरेन करंसी की तस्करी,  कस्टम्स ने शक होने पर ली थी तलाशी
जयपुर. कस्टम्स ने 6 करोड़ रुपए मूल्य की विदेशी मुद्रा तस्करी के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया है। आरोपी से 95 लाख रु. मूल्य की विदेशी मुद्रा बरामद हुई है। यह रकम वह दुबई लेकर जा रहा था। कस्टम्स ने संदेह होने पर उसके सामान की तलाशी ली। जिसमें बड़ी मात्रा में अलग-अलग देशों की करेंसी थी। नियमानुसार केवल 6 लाख रु. मूल्य तक की विदेशी करेंसी ही यात्री रख सकता है।
- कस्टम्स ने रविवार सुबह दुबई जा रहे किशनगढ़ निवासी अर्पित जैन को संदेह होने पर रोका। तलाशी लेने पर बैगेज में डॉलर, यूरो, रियाल इत्यादि मिले। इन नोटों का भारतीय मुद्रा में 95 लाख रुपए मूल्य है।
- आरोपी और उसके परिजन इस रकम के बारे में कोई भी वैध दस्तावेज उपलब्ध नहीं करा पाए। जिस पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।
- कस्टम्स अधिकारी के मुताबिक, आरोपी ने पूछताछ में यह रकम दुबई के एक कपड़ा व्यवसायी की बताई। आरोपी उसके पास नौकरी करता है। वह ऑर्डर, सैंपल के साथ भुगतान लाने-ले जाने का काम करता है।
- अब तक जैन ने 5.89 करोड़ रु. मूल्य की विदेशी मुद्रा लाना और ले जाना स्वीकार किया है। इतनी बड़ी रकम नकद स्थानांतरण को विभाग बेहद गंभीर मान रहा है।
- अधिकारियों ने आरोपी को एसीएमएम न्यायालय संख्या दो में पेश किया। जहां उसे जेल में रखने का अनुरोध किया गया। बचाव पक्ष के अधिवक्ता विनोद धनजानी द्वारा पेश प्रार्थना-पत्र के अनुसार आरोपी और उसके परिजनों के कुछ दस्तावेज पर जबरन हस्ताक्षर कराए गए। उन्हें इनको पढ़ने तक नहीं दिया गया। दोनों पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने आरोपी को जेल भेज दिया।
कई पासपोर्ट होने का शक
कस्टम्स को आरोपी के पास कई पासपोर्ट होने की आशंका है। इमीग्रेशन, इंटेलिजेंस और पासपोर्ट विभाग से जानकारी जुटाई जा रही है। इस रकम के आतंकी गतिविधियों, कालेधन, हवाला और तस्करी के उपयोग में लेने सहित हर संभावित एंगल से जांच शुरू कर दी गई है। ईडी, आयकर विभाग और रिजर्व बैंक को विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से जानकारी मिल गई।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×