Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Taxi Way On Jaipur Airport

दिसंबर तक 1 घंटे में संचालित होंगी 16 फ्लाइटें, एयरपोर्ट के 65% हिस्से पर टैक्सी-वे

एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट प्रशासन क्षमताओं को विकसित करेगा।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 17, 2017, 09:07 AM IST

दिसंबर तक 1 घंटे में संचालित होंगी 16 फ्लाइटें, एयरपोर्ट के 65% हिस्से पर टैक्सी-वे

जयपुर.एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट प्रशासन क्षमताओं को विकसित करेगा। विमानों के एकसाथ आवागमन के लिए टैक्सी ट्रैक का काम दिसंबर में काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद एयरपोर्ट से 1 घंटे में 5 से 6 ज्यादा विमान संचालित किए जा सकेंगे। दरअसल अभी एयरपोर्ट से रोजाना 61 फ्लाइट संचालित हो रही हैं। अधिकतर एयरलाइंस का प्रयास है कि वे सुबह 7 से 9 बजे तक और शाम को 7 से शाम 9 बजे के बीच में फ्लाइट संचालित कर सकें।

जयपुर से वर्तमान में सुबह 2 घंटे की अवधि में 13 फ्लाइट और शाम को 2 घंटे की अवधि में 9 फ्लाइटें हैं। लेकिन जयपुर एयरपोर्ट पर इससे ज्यादा फ्लाइट्स को एक ही समय में ऑपरेट करने की क्षमता नहीं है। इसका कारण है कि 11500 फीट लम्बे इस रनवे पर बड़े जम्बो जेट विमानों का संचालन भी आसानी से हो सकता है लेकिन रनवे के समानांतर टैक्सी ट्रैक नहीं है। इस कारण फ्लाइट टेक ऑफ में देर होता है।

ये फायदा होगा टैक्सी-वे से
अभी जब कोई फ्लाइट लैंड करती है तो उसे लगभग 5-6 मिनट का समय लगता है। ऐसे में दूसरी फ्लाइट को पहली फ्लाइट के उतरने तक इंतजार करना पड़ता है। टैक्सी-वे से पार्किंग-वे में लगे हुए विमान जिन्हें टेक ऑफ करना है। वे सीधे टैक्सी-वे से रन-वे पर आकर उड़ान भर सकेंगे।

14 एकड़ जमीन अधिग्रहण के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा
एयरपोर्ट निदेशक जेएस बलहारा ने बताया कि टैक्सी ट्रैक के बचे 35 फीसदी कार्य को पूरा करने के लिए 14 एकड़ जमीन चाहिए। इसके लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने राज्य सरकार को अवगत करा दिया है। जमीन मिलने पर टैक्सी ट्रैक का निर्माण रनवे के जगतपुरा वाले अंतिम छोर तक पूरा कर लिया जाएगा। यह कार्य भी अगले साल के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि टैक्सी ट्रैक का निर्माण कार्य पूरा होने पर न केवल एक घंटे में अधिक विमान संचालित हो सकेंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: December tak 1 Ghante mein snchaalit hongai 16 flaaiten, eyrport ke 65% hisse par taxi-ve
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×