--Advertisement--

एक दिन की SHO बनी रानी, समस्याएं सुनी...फिर दनादन दिए निर्देश, कहा- रात 8 बजे बाद यह काम बंद हो जाना चाहिए

श्रीगंगानगर (राजस्थान)। मटीली राठान गांव की बेटी मैना रानी को इसी गांव के थाने का एक दिन के लिए थानाधिकारी नियुक्त किय

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2018, 03:19 PM IST

श्रीगंगानगर (राजस्थान)। जिले के मटीली राठान गांव की बेटी मैना रानी को इसी गांव के थाने का एक दिन के लिए थानाधिकारी नियुक्त किया गया। एसएचओ नाहरसिंह ने इसकी घोषणा की। एसएचओ बनी इस बालिका ने गांव के सरकारी स्कूल में सैकड़ों बच्चियों से बालिका गरिमा आैर जनसमस्याओं को सुना। स्कूल की छात्राओं ने रोजाना देखी जा रही गांव की समस्याओं काे एक के बाद एक कर एक दिन की एसएचओ के सामने रखा। स्कूल की छात्राओं ने सबसे ज्यादा वे ही समस्याएं उठाईं जिनका सीधा असर उ पर और महिलाओं के जीवन पर पड़ रहा है। एक दिन की एसएचओ ने सभी समस्याओं को गंभीरता से सुना। इसके बाद इनको हल करने को एसएचओ नाहर सिंह को निर्देश भी दिए। बाद में उसे थाने में भी ले जाया गया। वहां पर एसएचओ की कुर्सी पर बैठाया गया और थाने की कार्य प्रणाली के बारे में बताया गया।

बालिकाओं ने समस्याएं उठाईं तो थानाधिकारी बनी बच्ची ने दिए निर्देश- जुआरियों-सटोरियों पर हो कार्रवाई

1. गांव में रात 8 बजे के बाद भी दुकानों से शराब बिकती है। ठेकेदार शटर के नीचे से अवैध रूप से शराब बेचते रहते हैं। ये शराबी शराब पीकर दुकान के आस पास उपद्रव मचाते रहते हैं। रात को झगड़े की आशंका रहती है।


2. गांव में स्कूल व अस्पताल आदि के पास 100 मीटर के दायरे में में बीड़ी, गुटखा आदि की दुकानें बनी हुई हैं अौर इनकी बिक्री भी हो रही है। ग्राम पंचायत में कई अवैध शराब के ठेके भी संचालित हो रहे हैं।


3. आखा तीज व पीपल पूर्णिमा पर बाल विवाह रोकथाम के लिए पुलिस त्वरित कार्यवाही करे। बाल मजदूरी कराने वाले ठेकेदारों पर बाल श्रम कानून के तहत कार्यवाही की जाए। बच्चों को शिक्षा से जोड़ा जाए।

4. लड़कों द्वारा लड़कियों के साथ गांव में व स्कूल के रास्ते में छेड़छाड़ व अश्लील हरकतें होती हैं। मौखिक शिकायत भी की गई लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। लोग जुआ खेलते हैं। हारने पर घर में मारपीट करते हैं।

5. गांव की गलियों में कुछ लोग तेज गति से व तेज आवाज में लाउड स्पीकर बजाते हुए वाहन चलाते हैं, जिससे दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है। छोटी उम्र के बच्चे भी बिना लाइसेंस के ही वाहन चलाते हैं।


ये दिए समाधान के निर्देश
एक दिन की एसएचओ ने पुलिस को निर्देश दिए कि अब रात आठ बजे के बाद ग्राम पंचायत में शराब की बिक्री नहीं होगी। इसके लिए कार्रवाई की जाए। स्कूलों के आस पास बेची जा रही तंबाखू उत्पादों को सीज कर दुकानदार का चालान काटा जाए। गांव में पुलिसकर्मी सादा वर्दी में गश्त करेंगे और असामाजिक तत्वों तथा लड़कियों से छेड़छाड़ करने वालों को गिरफ्तार कर जेल में डालें। गश्ती दल गांव में वाहन चालकों के दस्तावेज जांच करेंगे और बिना लाइसेंस घूम रहे वाहन चालकों के वाहन सीज किए जाएं। एक दिन की एसएचओ ने कहा कि बाल विवाह बहुत बड़ा सामाजिक कलंक है। अगर कोई इस बारे में सूचना दे तो तत्काल कार्रवाई की जाए।


सभा में बोली, बेटियों को कोख में न मारें, इनको समाज में मिले सम्मान
सरपंच सुमनप्रीत कौर ने कहा कि आज जिस तरह से बालिकाओं ने अपनी भूमिका निभाई हैं वो तारीफ के काबिल है। ग्राम पंचायत के हिस्से में आने वाले काम प्राथमिकता के साथ करेंगे। प्राध्यापिका अलका व सुषमा ने कहा कि घटता लिंगानुपात हम सभी के लिए चिंता का विषय है। छात्रा प्रियंका और पूजा ने कहा कि बेटियां मां दुर्गा का स्वरूप होती हैं। इनको कोख में और समाज में सम्मान मिलना चाहिए। ऐसे वातावरण का निर्माण करना होगा। कार्यक्रम में कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम व बालिका गरिमा पर नाटक का मंचन किया। साथ ही बालिकाओं ने लंबी दौड़,चम्मच दौड़, म्यूजिक चेयर आदि खेल खेले गए व प्रथम व द्वितीय आने वाली बालिकाओं को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..