एसीबी / गृह विभाग में पदस्थापित अनुभाग अधिकारी के घर पर छापा, करोड़ों की संपत्ति के दस्तावेज मिले



अनुभाग अधिकारी राकेश कुमार मीणा अनुभाग अधिकारी राकेश कुमार मीणा
X
अनुभाग अधिकारी राकेश कुमार मीणाअनुभाग अधिकारी राकेश कुमार मीणा

  • रेलवे एवं टीचर जैसी भर्ती में पास करवाने की एवज में लिए 7-7 लाख रूपए
  • 17 भूखंडों के पट्‌टे, ब्लैंक चेक व हस्ताक्षर शुदा स्टांप पेपर भी मिले

Dainik Bhaskar

Aug 23, 2019, 07:30 PM IST

जयपुर. प्रदेश के शासन सचिवालय में गृह विभाग में पदस्थापित अनुभाग अधिकारी राकेश कुमार मीणा के खिलाफ पद का दुरूपयोग कर भ्रष्टाचार करने की शिकायतें मिलने पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को मीणा के जयपुर स्थित घर छापा मारकर तलाशी ली। जिसमें करोड़ों रुपए के संपत्ति के दस्तावेज मिलने की जानकारी सामने आई है। 

 

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो महानिदेशक आलोक त्रिपाठी ने बताया कि आरोपी राकेश कुमार मीणा भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) मुख्यालय की तकनीकी एवं इंटेलिजेंस सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की गई। आरोपी राकेश कुमार मीणा शासन सचिवालय जयपुर में गृह ग्रुप -11 में पदस्थापित अनुभाग अधिकारी है। 

 

एडीजी त्रिपाठी ने बताया कि एसीबी को यह सूचना मिली कि अनुभाग अधिकारी राकेश कुमार मीणा अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अन्य अनैतिक तरीके से भ्रष्टाचार के कार्य कर रहा हैं। राकेश कुमार ऐसे पुलिस अधिकारी, जिन्हें सरकार द्वारा 16 सीसी का नोटिस मिलता था। उन्हें राज्यपाल के यहां अपील करवाकर उनकी मदद करने में रुपए ले रहा है। इसके अलावा अनुभाग अधिकारी राकेश मीणा द्वारा रेलवे व टीचर जैसी भर्तियों में रुपए लेकर लोगों को फर्जी तरीके से पास करवाने की शिकायत मिली थी।
 
इस पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो महानिरीक्षक श्री दिनेश एमएन के निर्देशन में शुक्रवार को एसीबी की टीम द्वारा अनुभाग अधिकारी राकेश कुमार के निवास पर सर्च की गई। जिसमें पुलिस अधिकारियों के 16 सीसी के नोटिस के संबंध में राज्यपाल की यहां अपील से संबंधित फाइलें मिली।

 

इसके अलावा रेलवे एवं टीचर जैसी भर्तियों में बच्चों को पास करवाने की एवज में लिए गए प्रवेश पत्र,हस्ताक्षर युक्त 7-7 लाख रुपए के 15-16 ब्लैंक चेक मिले एवं हस्ताक्षर युक्त बच्चों से लिए हुए खाली स्टांप पेपर भी सर्च में बरामद किए गए। सर्च में अनुभाग अधिकारी के निवास से विभिन्न स्थानों पर लिए गए भूखंडों के 17 पट्टे भी मिले। जो अलग-अलग नामों  से लिए हुए हैं, जिनकी अनुसंधान किया जा रहा है।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना