पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बिजली टैरिफ बढ़ने से जयपुर, अजमेर व जोधपुर डिस्कॉम को सालाना 4850 करोड़ का फायदा

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिस्कॉम करेगा कुशल कर्मचारियों की तैनाती, उपभोक्ता संतुष्टि का पता लगाने के लिए सर्वे भी होगा
Advertisement
Advertisement

जयपुर। राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग (आरईआरसी) की ओर से बिजली टैरिफ बढ़ाने से जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम को सालाना 4850 करोड़ का फायदा होगा। हालांकि इसके बावजूद भी बिजली कंपनियां घाटे में ही रहेंगी। अब सालाना घाटा 7140 करोड़ से घटकर केवल 2290 करोड़ रुपए ही रह जाएगा।


प्रदेश की सरकारी बिजली वितरण कंपनियों को बिजली खरीदने, लोन का ब्याज व कर्मचारियों को पगार देने और सिस्टम के खर्चे के कारण आय से ज्यादा घाटा हो रहा है। इस साल टैरिफ नहीं बढ़ने से तीनों डिस्कॉम में सालाना 7140 करोड़ का घाटा हो रहा था। इसके लिए डिस्कॉम ने औसतन 25 फीसदी तक रेट बढ़ाने की मांग की थी, लेकिन आयोग ने छीजत कम करने की जिम्मेदारी डिस्कॉम पर डालते हुए 15 फीसदी तक ही रेट बढ़ाई है।

बिजली रेट नहीं बढ़ने से यह हो रहा था घाटा :

  • जयपुर डिस्कॉम 2755 करोड़
  • अजमेर डिस्कॉम : 1968 करोड़
  • जोधपुर डिस्कॉम : 2417 करोड़

आयोग ने डिस्कॉम को उपभोक्ता संतुष्टि का पता लगाने के लिए एक सर्वे करने का निर्देश दिया है। इसमें प्रदर्शन के मानकों के विभिन्न पैरामीटर, शिकायतों से निपटने, ट्रांसफार्मर की विफलता, मीटर के प्रतिस्थापन और कनेक्शन को समय पर रिलीज करने के मापदंड शामिल होंगे। इसके साथ ही कुशल कर्मचारियों की तैनाती व सुरक्षा को लेकर ठेकेदारों के कार्य की समीक्षा की जाएगी। इंटरनल ऑडिट होगी गंभीर: आयोग ने निर्देश दिया है कि डिस्कॉम इंटरनल ऑडिट सिस्टम को दुरूस्त करे। डिविजन स्तर पर टेक्निकल व कॉमर्शियल ऑडिट करा लिया जाए। इसके साथ ही ऑडिटरों के सुझावों को भी गंभीरता से ले। डीबीटी से मिलेगी सब्सिडी : आयोग ने सरकार को विद्युत अधिनियम के अनुसार सब्सिडी समय पर देने व बची हुई सब्सिडी पर ब्याज देने की सलाह दी है। वहीं विकल्प के रुपए में सीधा लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के लिए योजना लाने को कहा है।

न्यूज व फोटो : श्याम राज शर्मा

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement