पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धारा 370 हटने के बाद जयपुर के राजनीतिक विश्लेषक पहुंचे जम्मू कश्मीर, कहा- यहां अमन चैन कायम

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कश्मीरी युवक से बातचीत करते डॉ. आलोक भारद्वाज
  • पिछले तीन दिन से जम्मू कश्मीर की यात्रा पर है डॉ. आलोक भारद्वाज
Advertisement
Advertisement

जयपुर. जम्मू कश्मीर से धारा 370 और आर्टिकल 35 ए हटाए जाने के संबंध में भारतीय संसद द्वारा पारित संशोधन के बाद एक तरफ जहां पूरे देश में अलग-अलग तरह की राजनीतिक बयान बाजी नजर आ रही है और इसकी आड़ में शह और मात देने का खेल खेला जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर का आम निवासी इसके बारे में क्या अपने विचार रखता है? इस बारे में जाना जयपुर के रहने वाले स्वतंत्र राजनीतिक और सामाजिक विश्लेषक डॉ आलोक भारद्वाज ने......
 
डॉ. भारद्वाज ने बताया कि वे धारा 370 हटने के बाद वहां के हालातों की सच्चाई जानने के लिए पिछले तीन दिनों से अपने निजी दौरे पर जम्मू कश्मीर क्षेत्र के भ्रमण पर गए हुए है। ताकि यहां की वस्तु स्थिति को प्रत्यक्ष रुप से देखकर अपनी कलम के माध्यम से भारत के जन सामान्य तक पहुंचा पाऊँ। भारद्वाज का कहना है कि जम्मू कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से मिलने के लिए अलग-अलग जगह पर जा रहे है।
 
वहां आम नागरिक से मिलकर डॉ. भारद्वाज ने जब उनके विचार जाने तब यह महसूस हुआ और पता भी लगा कि यहाँ का जन सामान्य भारत सरकार के इस जन हितकारी कदम से प्रसन्न है और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की प्रशंसा भी कर रहा है। जम्मू कश्मीर के लिए भारत सरकार के द्वारा उठाए गए अभूतपूर्व ऐतिहासिक कदम से जम्मू कश्मीर अब भारत का अभिन्न अंग कहलाएगा।
 
इसके साथ ही केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ यहां के निवासियों को आसानी से मिल पाएगा यह महसूस कर जम्मू कश्मीर क्षेत्र का आम नागरिक  काफी प्रसन्न नजर आ रहा है। चाहे वह हिंदू है या मुसलमान लेकिन उसका यह कहना है कि हम जो नागरिक हैं वो  सरकार के इस कदम से खुश हैं क्योंकि हमारी आने वाली पीढ़ी को अवश्य फायदा पहुंचेगा। 
 
कुछ लोगों ने यहाँ तक कहा की वर्षों से हम लोग बड़े परेशान थे और किसी से कुछ कह नहीं पाते थे और 370 क्या है? हमें यह भी नहीं पता लेकिन हमें कभी किसी चीज का आज तक फायदा नहीं पहुंचा। अब हम नरेंद्र मोदी जी के उठाये गये कदम से खुश हैं और हमें विश्वास है कि आने वाले समय में हमारी स्थिति में सुधार होगा। 
 
वार्तालाप के दौरान रियासी जिले के रहने वाले मुसलमान बाशिंदे मोहम्मद बिशारद ने यहां तक कहा कि सिर्फ कुछ लोग अपने स्वार्थ के लिए हमें आपस में लड़ाने और बांटने का काम करते हैं। उसने कहा कि हम सभी हिंदू और मुसलमान भाई साथ-साथ बैठकर खाना भी खाते हैं।
 
हम यह भी जानते हैं कि हम सभी इस धरती मां की संतान हैं और सबको इसी धरती मां में मिलना है इसलिए हम सब एक है और किसी के बहकावे में हम नहीं आएंगे। जम्मू कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों और गांवों में जाकर मैंने देखा कि आम जनजीवन तो एकदम सामान्य रूप से चल रहा है।
 
चाहे बाजार हो चाहे वहाँ लोगों का दैनिक जीवन हो उसमें किसी भी तरह का कोई भय का वातावरण नजर नहीं आ रहा है। विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से हुए संवाद को भारद्वाज ने इस पोस्ट किया है ताकि जम्मू कश्मीर से बाहर भारत के सभी नागरिकों को भी यह पता लग पाए कि यहाँ परिस्थितियां एकदम सामान्य हैं और आम नागरिक अपने दैनिक जीवन का सकुशल निर्वहन कर रहा है।
 



 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement