पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राजस्थान में अपने विधायकों से ही घिरी कांग्रेस सरकार; भ्रष्टाचार-लॉ एंड ऑर्डर पर सबसे ज्यादा सवाल

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट।
  • कांग्रेस के विधायक अपनी सरकार और मंत्रियाें का बचाव करने के बजाय निशाने पर लेने में नहीं चूक रहे
  • गृह-कलह चौदस; सदन के बजट सत्र के 14 दिन में सरकार की कार्यशैली पर हुईं तल्ख टिप्पणियां

जयपुर (हर्ष खटाना). विधानसभा के बाहर ताे पहले से ही सत्ता पक्ष के विधायक से लेकर मंत्री तक अपनी ही सरकार पर हमलावर थे। अब सदन के भीतर भी कांग्रेस के विधायक अपनी सरकार और मंत्रियाें का बचाव करने के बजाय उन्हें निशाने पर लेने से नहीं चूक रहे। प्रदेश की कानून-व्यवस्था से लेकर भ्रष्टाचार तक के मुद्दे तक पर खुलकर अपनी राय रख रहे हैं।


इससे सदन के भीतर सरकार के लिए असहज स्थिति पैदा हाे रही है। रही सही कमी काे स्पीकर सीपी जाेशी की सरकार के खिलाफ की जाने वाली तल्ख टिप्पणियां पूरी कर रही हैं। बजट सत्र के दाैरान 14 दिन में प्रमुख विधायकाें की ओर से मंत्रियाें और सरकार के खिलाफ की गई टिप्पणी काे जरा आप भी पढ़िए।

लाॅ एंड ऑर्डर पर हरीश मीणा

26 फरवरी : उनियारा में ट्रैक्टर चालक की हत्या मामले में डिप्टी सीएम सचिन पायलट पहुंचे तब पाेस्टमॉर्टम हुआ। मामला दर्ज नहीं हुआ तो कांग्रेस विधायक हरीश मीणा ने कटाक्ष किया- मामला दर्ज करने के लिए क्या सीएम काे लेकर जाऊ? उन्होंने कहा कि एसटी-एससी उत्पीड़न केस में एट्राेसिटी एक्ट के तहत एडीजी सिविल राइट विंग है, लेकिन सरकार ने इस मामले की जांच सीआईडी से कराकर मामले काे रफा-दफा करने की कोशिश की।

सरकार का पूरा तंत्र भ्रष्ट बताया

12 फरवरी : रामनारायण मीना ने राज्यपाल के अभिभाषण में चर्चा के दौरान सदन में कहा कि सरकार का पूरा तंत्र ही भ्रष्टाचार में आकंठ डूबा हुआ है। सिस्टम जिस तरह से काम रहा है, उसका असर हम पर जनता पर नहीं दिख रहा है। रामनारायणा ने चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा पर हमला बाेलते हुए अफसराें की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए।  25 फरवरी मीना ने कहा कि मंत्रियाें काे पत्र लिखते है, काेई जवाब नहीं मिलता है। इस तरह से सरकार के कामकाज पर भी सवाल खड़े किए।
 

केजरीवाल से सीखे सरकार

12 फरवरी : पूर्व मंत्री और विधायक अमीन खान ने सदन में कहा कि केजरीवाल से राज्य सरकार गरीबाें की मदद करना सीखे। हम ताे पूंजीपरियाें काे खुश करने की काेशिश में लगे हैं। गरीब हमसे राजी नहीं हैं। इसके अलावा भी सरकारी सिस्टम काे लेकर उन्हाेंने खरी-खरी सुनाई थी। इसके बाद 20 फरवरी काे अमीन खान ने अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले माेहम्मद काे बगैर नियमाें के तबादले किए जाने के मुद्दे पर घेरा। सरकार के कामकाज पर भी सवाल खड़े किए।  

भ्रष्टाचार पर मुखर भरत सिंह

12 फरवरी : ‘हमारे ड्राइवर है गहलाेत, टायर पंचर है ताे उन्हें बदलना चाहिए’। कांग्रेसी विधायक भरत सिंह ने राज्यपाल अभिभाषण के दाैरान भ्रष्टाचार के मुद्दे पर यह बयान दिया। भरत सिंह मंत्रियाें तक के खिलाफ सीएम काे पत्र भेज चुके हैं। 25 फरवरी भरत सिंह ने शांति धारीवाल से कहा कि पुलिस और अपराधियों के बीच मिलीभगत से काम हाे रहा है।

स्पीकर की तल्ख टिप्पणी
सदन में सरकार का बचाव संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल करते हैं, लेकिन वह स्पीकर सीपी जाेशी के निशाने पर हैं। शराब के दुकान के गलत आवंटन मामले में जाेशी ने धारीवाल को एक्शन लेकर 24 घंटे में सदन काे बताने को कहा, जिसके बाद शाम काे आबकारी निरीक्षक काे निलंबित कर दिया गया। बाड़मेर में पुलिस हिरासत में दलित की माैत के मामले में धारीवाल ने पुलिस का बचाव किया तो स्पीकर ने तल्ख टिप्पणी की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें