पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विधानसभा में दर्शकों का प्रवेश अब नए द्वार से होगा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूर्वी दक्षिणी द्वार के पास बनाया नया एंट्री गेट, वहीं से बनेंगे पास
  • आज पहले दिन दो अध्यादेश पारित करने के लिए सदन में रखेंगे मंत्री

जयपुर. राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र गुरुवार से शुरू हो रहा है। करीब एक माह तक चलने वाले सत्र में संभवतया 8 जुलाई को बजट पारित होगा। पहले दिन गुरुवार को शोकाभिव्यक्ति के बाद एमएसएमई और लोकायुक्त के अध्यादेश पारित करने के लिए रखे जाएंगे।

 

लोकायुक्त का कार्यकाल 8 साल से घटाकर 5 साल करने और छोटे उद्योग को चलाने के लिए तीन साल तक एनओसी की जरूरत नहीं संबंधी अध्यादेश पारणा के लिए संबंधित मंत्री पेश करेंगे। विधानसभा शिफ्ट के बाद पहली बार गुरुवार से दर्शकों को नए गेट से एंट्री दिलाई जाएगी। अभी तक विधायक और मीडिया के साथ सभी का प्रवेश पश्चिमी द्वार से होता था। अब दर्शकों और आगन्तुकों का प्रवेश पूर्वी दक्षिणी द्वार से होगा।  

 

पूर्वी दक्षिणी द्वार के पास ही बच्चों, दर्शकों के लिए अलग से पास की व्यवस्था की गई है। पत्रकारों, विधायकों व मंत्रियों के लिए भी कड़ाई की गई है। अब मंत्री और विधायक मनचाही संख्या में अपने साथ व्यक्ति अंदर नहीं ले जा पाएंगे। पत्रकारों के पास भी आधे किए गए है। विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी ने बताया कि नई व्यवस्था गुरुवार से ही लागू होगी। सदन प्रभावी ढंग से कैसे चले, इसके लिए जोशी ने बुधवार को सर्वदलीय बैठक भी बुलाई। 

 

मूल सवाल कर्ता ही पूछ सकेंगे पूरक प्रश्न : अध्यक्ष सी पी जोशी ने बताया कि उन्होंने कुछ भी नया नहीं किया। जो विधानसभा की रुलिंग में हैं, उसे प्रभावी तरीके से लागू करने का प्रयास है। तय हुआ कि नियमों के तहत अब विधानसभा मूल सवाल कर्ता विधायक ही उससे संबंधित पूरक प्रश्न भी पूछ सकेंगे। दूसरे विधायकों द्वारा बार बार गतिरोध को इजाजत नहीं दी जाएगी।

 

प्रश्न काल और जीरो आवर को प्रभावी बनाना होगा। सदस्यों द्वारा प्रोटेस्ट के लिए भी प्रस्ताव स्वीकार रहेगा। दोपहर 2बजे तक ही प्रोटेस्ट करने का दिया प्रस्ताव। अध्यक्ष ने कहा कि पूरे दिन के लिए सदन का बायकॉट नहीं होना चाहिए, जिससे सदस्य कार्यवाही से वंचित नहीं रहे। सीएम अशोक गहलोत, यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल समेत कई मंत्री और विधायक उपस्थित हुए।
 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें