भास्कर इंपैक्ट / बैंकों ने कहा-1000 सिक्के तक जमा करेंगे



Banks said - will deposit up to 1000 coins
X
Banks said - will deposit up to 1000 coins

  • आरबीआई के डिप्टी गवर्नर करेंसी और सीईओ खुद करेंगे निगरानी
  • भास्कर के स्टिंग के बाद हरकत में आए कलेक्टर ने सभी बैंकों के बीएलओ को तलब किया था

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2019, 12:01 AM IST

जयपुर. कलेक्टर के साथ शुक्रवार को हुई बैठक में बैंक एक ग्राहक से एक दिन में एक हजार सिक्के जमा करने को तैयार हो गए हैं। बैंकों की ओर से एक, दो, पांच और दस रुपए के सिक्के जमा नहीं करने को लेकर भास्कर के स्टिंग के बाद हरकत में आए कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने शुक्रवार को सभी बैंकों के बीएलओ को तलब किया था।

 

उधर, एक, दो, पांच और दस रुपए के सिक्के नहीं लेने वाले कॉमर्शियल बैंकों के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक ने और सख्ती करने का फैसला किया है। रिजर्व बैंक बैंकों को गाइडलाइन के हिसाब से सिक्के जमा करने के नए आदेश जारी करेगा। साथ ही रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर करेंसी और सीईओ सिक्के जमा नहीं करने के मामलों को सीधे देखेंगे। बैंकों के सिक्के जमा नहीं करने को गंभीरता से लेते हुए रिजर्व बैंक के जयपुर कार्यालय में भी बैठक की गई है।


कलेक्टर के साथ शुक्रवार को बैंक अधिकारियों की बैठक के बाद बताया कि बैंक अधिकारियों ने 1000 सिक्के तक जमा करने को कहा है। सिक्के जमा करने से मना नहीं करेंगे। सिक्के नहीं लेने वाले बैंकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सभी राष्ट्रीयकृत व निजी बैंकों को भी अपने स्तर पर निर्देश जारी करने को कहा गया है। यदि व्यापारी या व्यक्ति भी सिक्के लेने में आनाकानी करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

COMMENT