दैनिक भास्कर इंपैक्ट / चार शहीदों के परिजनों के लिए 79 लाख रु. जारी, महेश कुमार के घर भी पहुंचा प्रशासन, 27 लाख दिए



bhaskar impact: 79 lakhs for families of four martyrs
X
bhaskar impact: 79 lakhs for families of four martyrs

  • शहीदों के परिजनों को मदद में देरी को लेकर दैनिक भास्कर में खबर आने के बाद चेती सरकार
  • छुट्टी हाेने के बावजूद सचिवालय स्थित सीएमओ और सैनिक कल्याण विभाग ने सूची तैयार की

Dainik Bhaskar

Aug 04, 2019, 02:57 AM IST

जयपुर. शहीदों के परिजनों को मदद में देरी को लेकर दैनिक भास्कर में खबर प्रकाशित हाेने के बाद सरकार में शनिवार काे हलचल मच गई। छुट्टी हाेने के बावजूद आनन-फानन में सचिवालय स्थित सीएमओ और सैनिक कल्याण विभाग के अफसर-कर्मचारियों ने शहीदों के बकाया पैकेज की सूचियां तैयार कीं।

 

चंद घंटे बाद ही प्रदेश के चार सपूताें के परिजनाें के लिए 79 लाख रुपए कलेक्टराें के खाताें में भेज दिए गए। शहीद महेश के सीकर के लांपुआ गांव स्थित घर पर भी प्रशासन पहुंचा और 27 लाख रु. के चैक साैंपे। इनके अलावा जिन चार शहीदों के लिए 79 लाख रुपए जारी किए गए हैं, उनमें चूरू के शहीद किशन सिंह, सीकर के लोकेंद्र सिंह, जोधपुर के गणपत राम और भरतपुर के महेंद्र सिंह के परिजन शामिल हैं।

 

इससे पहले मुख्यमंत्री कार्यालय ने शहीदों के पैकेज में विलंब को गंभीरता से लेते हुए शनिवार सुबह पूरे मामले की समीक्षा की। इसके बाद शहीदाें के परिजनाें के लिए राशि जारी करने के आदेश हुए। सरकार ने अन्य शहीद परिवारों के बकाया राहत पैकेज को लेकर सभी कलेक्टरों और जिला सैनिक कल्याण अधिकारियों से तीन दिन में रिपोर्ट मांगी है। अफसरों को तत्काल कार्रवाई कर राहत पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

 

 उल्लेखनीय है कि भास्कर ने शनिवार काे सीकर के लांपुआ के शहीद महेश के परिजनाें काे राहत पैकेज मिलने में देरी और उनके संघर्ष की खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद शनिवार काे सरकार में हलचल मची। इससे पहले भास्कर ने 31 जुलाई काे पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए कोटा के हेमराज के परिजनाें की पीड़ा प्रकाशित की थी। इसके चंद घंटे बाद ही न केवल हेमराज, बल्कि धौलपुर के शहीद भागीरथ सिंह के परिजनों को भी राहत पैकेज के चैक साैंप दिए थे।

 

शहीद किशन सिंह राठौड़, भींचरी चूरू : 55 राष्ट्रीय राइफल में लांस नायक थे। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 15 दिसंबर 2018 को सुबह सवा आठ बजे तीन आतंकियों को ढेर किया। खुद भी शहीद हुए। उनके अाश्रिताें के लिए चूरू कलेक्टर के खाते में 24 लाख रुपए ट्रांसफर किए गए।


शहीद लोकेंद्र सिंह, नाथूसर, सीकर : बीएसएफ में तैनात लोकेंद्र सिंह शेखावत 15 जुलाई 2018 को छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले में शहीद हो गए थे। उनकी पत्नी के लिए 24 लाख और माता-पिता के लिए 3 लाख रु. सीकर कलेक्टर के खाते में ट्रांसफर किए गए। परिजनों को एक लाख रु. पहले दिए जा चुके।

 

शहीद महेंद्र सिंह, डुमारिया, भरतपुर: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में ड्‌यूटी के दौरान 11 सितंबर 2018 को नक्सलियों द्वारा किए आईईडी विस्फोट में शहीद हुए। भरतपुर कलेक्टर के खाते में शहीद की पत्नी के लिए 24 लाख रु. और माता-पिता के लिए 3 लाख रुपए ट्रांसफर।

 

शहीद गणपतराम, खुड़ियाला जोधपुर : जम्मू कश्मीर के तंगधार सेक्टर में पाकिस्तानी गोलीबारी में 24 सितंबर 2017 को शहीद हुए। परिजनों के लिए एक लाख रुपए की तत्काल सहायता राशि जारी की गई। बाकी पैकेज जल्द जारी हाेंगे। 

 

शहीद महेश कुमार, लांपुआ सीकर: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से मुठभेड़ में 5 जनवरी 2019 को तीन गोलियां लगी। नौ दिन बाद 14 जनवरी को दिल्ली के एम्स में सांसें थमीं। सैनिक कल्याण विभाग के अफसर उनके घर पहुंचे। पत्नी काे 24 लाख और माता-पिता काे 3 लाख का चैक दिया।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना