राजस्थान / खेत से घर लौट रहे किसान पर दो भालुओं ने किया हमला, ग्रामीणों के चिल्लाने व लाठियां दिखाने पर भागे

भालुओं के हमलेमें जख्मी हुआ रामपूजन का अस्पताल मेंं इलाज चल रहा है। भालुओं के हमलेमें जख्मी हुआ रामपूजन का अस्पताल मेंं इलाज चल रहा है।
हमले वाले स्थान पर पड़े रामपूजन के जूते व कपड़े। हमले वाले स्थान पर पड़े रामपूजन के जूते व कपड़े।
X
भालुओं के हमलेमें जख्मी हुआ रामपूजन का अस्पताल मेंं इलाज चल रहा है।भालुओं के हमलेमें जख्मी हुआ रामपूजन का अस्पताल मेंं इलाज चल रहा है।
हमले वाले स्थान पर पड़े रामपूजन के जूते व कपड़े।हमले वाले स्थान पर पड़े रामपूजन के जूते व कपड़े।

  • करीब 10 मिनट तक हमला करते रहे भालू, घायल किसान को अस्पताल में कराया भर्ती
  • पहले भी किसानों पर हमले करते रहे हैं भालू, एक हमले में किसान की जान भी जा चुकी है

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2020, 06:30 PM IST

घौलपुर। डांग क्षेत्र के एक गांव में शनिवार को दो वयस्क भालुओं ने एक किसान पर हमला कर उसे बुरी तरह जख्मी कर दिया। ग्रामीणों के लाठियां लेकर आने पर भालू किसान को लहूलुहान हालत में छोड़कर चले गए। किसान को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जानकारी के अनुसार डोलेयन का पुरा रजियकला गांव में किसान रामपूजन (50) पुत्र चुन्नी लाल अपने खेत में काम कर घर लौट रहा था। तभी उसके सामने दो बड़े भालू आ गए और उस पर हमला कर दिया। भालुओं के हमले से किसान घबरा गया तथा जोर-जोर से चिल्लाने लगा।

इससे खेतों में काम कर रहे ग्रामीण वहां आए। ग्रामीण लाठियां दिखाने लगे व चिल्लाने लगे तो भालू किसान को छोड़कर जंगल की ओर चले गए। भालू करीब 10 मिनट तक रामपूजन को काटते-नोचते रहे। इससे वह बुरी तरह जख्मी हो गया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग व पुलिस को दी तथा उसे अस्पताल ले गए।

वन विहार से आए भालू
भालू पास की वाइल्ड लाइफ सेंचुरी वन विहार से आए थे। वहीं डीएफओ, वाइल्ड लाइफ फुरकान अली खत्री ने कहा कि उन्हें इस हमले की जानकारी नहीं है, लेकिन जांच के बाद किसान को उचित मुआवजा दिया जाएगा।

भालू पहले भी ग्रामीणों पर हमले करते रहे हैं। साल 2012 में वीरपुर में भालुओं के हमले में एक व्यक्ति की जान चली गई थी तथा नौ घायल हो गए थे। यहां करीब 24 भालू हैं। उल्लेखनीय है कि सरकार यहां भालू प्रजनन केंद्र बनाने जा रही है। इसके लिए 17 किमी वन क्षेत्र के दायरे में दीवार का निर्माण किया जाना है। इसमें से 4500 मीटर दीवार ही बनी है।

न्यूज व फोटो : ज्योति लवानिया

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना