विधानसभा सत्र / 9 में 6 विधायकों ने लगाए 105 सवाल, बिजली-पानी-द्रव्यवती... हर सवाल का जवाब लेंगे



Budget session in Rajasthan assembly today news and update
X
Budget session in Rajasthan assembly today news and update

  • सांगानेर के भाजपा विधायक अशोक लाहोटी के सर्वाधिक 58 सवाल
  • बजट सत्र में विधायकों ने सरकार को घेरने की पूरी तैयारी की

Dainik Bhaskar

Jun 27, 2019, 01:46 AM IST

आज से विधानसभा सत्र शुरू हो रहा है। इसमें जयपुर के द्रव्यवती प्रोजेक्ट, बिजली लाइन अंडरग्राउंड करने, पानी सप्लाई, जेसीटीएसएल की बसों जैसे कई मुद्दे गूंजेंगे। यहां के विधायकों ने सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। सवाल पूछने वालों में भाजपा विधायक सबसे आगे हैं। बुधवार शाम तक विधानसभा की वेबसाइट के अनुसार जयपुर शहर के 9 में से 6 विधायकों ने 105 सवाल लगाए हैं। इनमेें सांगानेर के भाजपा विधायक अशोक लाहोटी के सर्वाधिक 58 सवाल हैं।

 

अशोक लाहोटी (सांगानेर) कुल सवाल 58

 

तीन प्रमुख सवाल

1. बिजली केबल लाइन
क्या जयपुर शहर में बिजली केबल लाइनों को भूमिगत किया जा रहा है? हां, तो कब से किया जा रहा? कितना खर्च किया जा चुका है और कितना अनुमानित है? मई 2019 तक किन-किन विधानसभा क्षेत्रों में कितनी-कितनी भूमिगत केबल लाइन किस कॉलानी और वार्ड क्षेत्र में डाली जा चुकी हैं? 

 

2. द्रव्यवती प्रोजेक्ट
द्रव्यवती प्रोजेक्ट में क्या-क्या काम किए जाने थे? उनमें कौन-कौन से काम पूरे हो चुके हैं तथा कौन-कौन से काम किस कारण लटके हैं?

 

3. पानी की सप्लाई
क्या जयपुर में पीने के पानी व अन्य कार्यों के लिए बोरिंग/ट्यूबवेलों से पानी व्यवस्था की जाती है? हां तो 10 वर्षों में कहां-कहां बोरिंग/ट्यूबवेल की खुदाई की गई है।

 

अमीन कागजी सवाल-1

 

1. जयपुर शहर में ठोस कचरा संग्रहण एवं निस्तारण की क्या व्यवस्था है? विवरण सदन की मेज पर रखें। क्या जयपुर में ठोस कचरा संग्रहण व निस्तारण की कोई नीति तय है? यदि हां तो विवरण सदन की मेज पर रखें एवं नहीं तो क्या सरकार कोई नीति बनाने का विचार रखती है? यदि हां तो कब तक, नहीं तो क्यों?

 

रफीक खान कुल सवाल 14 

 

1. क्या सरकार रामगढ़ बांध को पुनर्जीवित करने का विचार रखती है? यदि हां, तो क्या कार्य योजना बनाई है? और कितने समय में पूरी होगी? और नहीं, तो क्यों नहीं। रामगढ़ बांध के भराव क्षेत्र में कितने एनिकट हैं? जिनसे बारिश का पानी बांध तक नहीं पहुंच पाता है। इन एनिकटों को हटाने के लिए सरकार क्या कदम उठा रही है। 
2. जयपुर में आगरा रोड स्थित बगराना में स्थापित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का संचालन कौन कर रहा है? क्या इस एसटीपी के ट्रीटेड पानी को उपयोग में लिया जा रहा है? यदि हां, तो कहां और नहीं, तो क्यों नहीं लिया जा रहा है और उपयोग में नहीं लेने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध क्या कार्यवाही की गई?

 

नरपत सिंह राजवी सवाल 2 

1. क्या जगद्गुरू रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय, जयपुर में कार्यरत शिक्षकों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की अनुशंषानुसार सातवां वेतन आयोग स्वीकृत किया गया है? यदि नहीं, तो क्यों? संस्कृत विश्वविद्यालय में सातवां वेतनमान स्वीकृत नहीं होने के लिए कौन जिम्मेदार है? क्या सरकार इन पर कठोर कार्यवाही करेगी?

 

गंगादेवी कोई सवाल नहीं पूछा। 

 

3 विधायक नहीं पूछ सकते सवाल
जयपुर शहर के तीन अन्य विधायकों में प्रताप सिंह खाचरियावास और लालचंद कटारिया सरकार में मंत्री हैं और महेश जोशी मुख्य सचेतक हैं। इसलिए ये सवाल नहीं पूछ सकते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना