--Advertisement--

कांस्टेबल भर्ती में अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट, युवाओं को बड़ी राहत - v - v

कांस्टेबल भर्ती में अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट, युवाओं को बड़ी राहत - v - v

Dainik Bhaskar

Dec 28, 2017, 12:34 PM IST
डेमो पिक। डेमो पिक।

जयपुर। राज्य सरकार ने पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के इच्छुक युवाओं को बड़ी राहत दी। सरकार ने कांस्टेबल भर्ती-2017 की भर्ती के लिए आवश्यक ऊपरी आयु सीमा में तीन साल की छूट प्रदान की है। इसका फायदा सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को मिलेगा। गृह विभाग ने इस संबंध में पुलिस मुख्यालय को निर्देश जारी कर दिए हैं। आयु सीमा में छूट बढ़ाने से आवेदन पत्र प्रस्तुत किए जाने की अंतिम तिथि भी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। जानिए और इस बारे में ...

- गौरतलब है कि राज्य पुलिस की जिला, यूनिट एवं बटालियनों में कांस्टेबल सामान्य, चालक एवं ऑपरेटर के 5390 एवं खिलाड़ियों के लिए 110 पदों पर भर्ती की जानी है।
- गृह विभाग के संयुक्त सचिव कालूराम की ओर से बुधवार को जारी आदेश के अनुसार उच्च आयु सीमा में तीन वर्ष की शिथिलता प्रदान की गई है। राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम, 1989 के प्रावधानानुसार असाधारण मामला होने के परिप्रेक्ष्य में आयु सीमा में छूट दी गई है।

छूट का फायदा मिले इसलिए आवेदन तिथि बढ़ेगी
- पुलिस महानिदेशक को जारी निर्देश में कहा गया है कि शिथिलन प्रदान किए जाने के फलस्वरूप इस भर्ती के लिए आवेदन प्रस्तुत करने की तारीख बढ़ाई जाए ताकि आयु में दी गई छूट से पात्र होने वाले संभावित अभ्यर्थी आवेदन प्रस्तुत कर सकें। बताया गया है कि 21 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख थी।

भविष्य की तमाम भर्तियों में छूट मिलेगी

- भविष्य में होने वाली भर्तियों में भी अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट दिए जाने के प्रावधान होंगे। इसके लिए पुलिस मुख्यालय से कार्मिक विभाग की अधिसूचना के प्रावधान का समावेश राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम, 1989 में लागू करने के लिए नियमों में संशोधन का प्रस्ताव मय प्रारुप तैयार कर अविलंब गृह विभाग को भिजवाने के निर्देश दिए गए है ताकि, आयु सीमा में तीन साल की छूट के प्रावधान नियमों में किए जा सके।

आयु सीमा में किस वर्ग में कितना फायदा
- युवाओं को तीन साल का फायदा कैसे मिलेगा। इसकी गणित को यूं समझे। कांस्टेबल एवं

ऑपरेटर के लिए
- सामान्य पुरुष की अधिकतम सीमा 22 साल यानी 2 जनवरी, 1992 तय है। इसे बढ़ाकर अब वर्ष 1989 यानी 25 साल कर दिया गया है। इसी तरह से सभी वर्गों में उच्च आयु सीमा में छूट के प्रावधान लागू होंगे।

X
डेमो पिक।डेमो पिक।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..