Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» 6 Million Due Of Home Guard Duty In 5 States

5 राज्यों में होमगार्ड ड्यूटी के 6 करोड़ बकाया, कटारिया ने गृह मंत्रियों को लिखी चिट्‌ठी

गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने पांच राज्यों के गृह मंत्रियों को चिट्‌ठी लिखी है।

Manoj Sharma | Last Modified - Jul 12, 2018, 02:24 PM IST

5 राज्यों में होमगार्ड ड्यूटी के 6 करोड़ बकाया, कटारिया ने गृह मंत्रियों को लिखी चिट्‌ठी

जयपुर.गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने पांच राज्यों के गृह मंत्रियों को चिट्‌ठी लिखी है। जिन्होंने चुनाव ड्यूटी करने वाले होमगार्ड जवानों के मानदेय का करीब छह करोड़ रुपए अभी तक नहीं चुकाया है।


- गृह मंत्री कटारिया ने बताया कि चुनावों के दौरान ड्यूटी करने वाले पांच राज्यों में होमगार्ड के मानदेय का छह करोड़ 16 लाख रुपए बकाया है। इनमें उत्तर प्रदेश दो करोड़ 83लाख रुपए, पंजाब में एक करोड़ 10 लाख रुपए, केरल 83 लाख रुपए, जम्मू-कश्मीर में 68 लाख रुपए और कर्नाटक में 66 लाख रुपए बकाया है।
- कटारिया ने बताया कि कानून-व्यवस्था के प्रकरणों के चलते एसडीओ को फील्ड में जाना होता है। इसलिए, उनके साथ एक-एक होमगार्ड जवान लगाने पर निर्णय किया गया है। हालांकि, इससे लिए राजस्व विभाग को एक प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजना होगा। वित्त विभाग की मंजूरी के बाद ही अंतिम फैसला होगा। गौरतलब है कि एसडीओ के साथ एक-एक पीएसओ लगाने की मांग लंबे समय से उठ रही है।

प्राइवेट सुरक्षा एजेंसियों में होमगार्ड का नियोजन


- गृहमंत्री कटारिया ने कहा कि प्राइवेट सुरक्षा एजेंसियों में 25 प्रतिशत होमगार्ड का नियोजन किए जाने का निर्णय पहले किया जा चुका है। लेकिन, एजेंसियां इस पर अमल नहीं कर रही है। एजेंसियों से सख्त हिदायत दी गई है कि होमगार्ड जवानों को कम से कम न्यूनतम मजदूरी दी जाए। प्रत्येक होमगार्ड को दिए जाने वाला मानदेय उनके खातों में जमा कराया जाए। इससे निगरानी रहेगी कि उन्हें न्यूनतम मजदूरी के बराबर भी मानदेय दिया जा रहा है अथवा नहीं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×