Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» 75 Percent Marks In Rbse Government Will Give 15 Thousand For General Category Students

राजस्थान: शिक्षा निदेशालय ने मेधावी प्रोत्साहन योजना के लिए मांगे आवेदन, 20 जुलाई है अंतिम तिथि

इस योजना में चयनित कुल 400 विद्यार्थी को 15-15 हजार रुपए एकमुश्त दिए जाएंगे।

Vinod Mittal | Last Modified - Jul 12, 2018, 06:17 PM IST

राजस्थान: शिक्षा निदेशालय ने मेधावी प्रोत्साहन योजना के लिए मांगे आवेदन, 20 जुलाई है अंतिम तिथि

जयपुर.माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सामान्य वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों से प्रोत्साहन योजना 2018-19 के लिए आवेदन मांगे हैं। इस योजना के तहत कुल 400 विद्यार्थी को 15-15 हजार रुपए एकमुश्त दिए जाएंगे।

20 जुलाई तक करें आवेदन

- निदेशालय ने कहा है कि योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र 20 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। इसमें उन्हें अभिभावक की सालाना आय 2.50 लाख रुपए से कम होने का प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और अपने बैंक खाते की छाया प्रति लगानी होगी। बोर्ड परीक्षा में 75 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जिन्हें स्कूटी मिल रही है उन्हें नहीं मिलेगी प्रोत्साहन राशि

- माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने मेधावी छात्रा स्कूटी योजना भी शुरू की है। अगर किसी छात्रा को स्कूटी मिल रही है तो उसे इस योजना की प्रोत्साहन राशि नहीं मिलेगी। छात्र, किसी एक ही योजना का लाभ ले सकते है। निदेशक नथमल डिडेल का कहना है कि 17 जुलाई के बाद स्कूटी के लिए योग्य छात्राओंं की सूची जारी करेंगे। इसमें जिन छात्राओ को स्कूटी नहीं मिल रही है। वे इस प्रोत्साहन योजना में आवेदन कर सकेंगी। इस प्रोत्साहन योजना का लाभ कुल 400 विद्यार्थियों को मिलेगा। इसमें दसवीं के 98, 12वीं में कला के 98, वाणिज्य के 98 और विज्ञान वर्ग के 98 विद्यार्थी, प्रवेशिका के 2 और वरिष्ठ उपाध्याय के 6 विद्यार्थी शामिल हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×