Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News» Amer Fort Earning On Weekend

वीकेंड पर सिर्फ आमेर महल और जंतर-मंतर में आए 68342 टूरिस्ट

वीकेंड पर सिर्फ आमेर महल और जंतर-मंतर में आए 68342 टूरिस्ट

Vijay Singh | Last Modified - Dec 27, 2017, 02:10 PM IST

जयपुर.शहर में टूरिस्ट सीजन एक बार फिर पीक पर है। इस बार लॉन्ग वीकेंड आने से मोन्यूमेंट्स पर बड़ी संख्या में पर्यटकों ने विजिट किया। एेसे में एक बार फिर आमेर महल और जंतर-मंतर देखने सबसे ज्यादा टूरिस्ट पहुंचे। शनिवार से सोमवार तक दोनों स्मारकों पर 68342 से ज्यादा पर्यटक आए। आमेर महल में 43,174 टूरिस्ट आए। 49 लाख से अधिक रुपए की आए हुई। ऐसा ही हाल मंगलवार को रहा। अब न्यू ईयर पर 31 दिसंबर को रविवार होने से शहर में दुनिया भर से आने वाले टूरिस्टों की संख्या बढ़ेगी, जिसके लिए मोन्यूमेंट्स प्रशासन ने तैयारी की है।

पड़ोसी राज्यों के साथ साउथ के शहरों आ रहे हैं टूरिस्ट

गुजरात, यूपी-एमपी, दिल्ली और हरियाणा के साथ साउथ के शहरों से टूरिस्ट प्रदेश के मोन्यूमेंट्स देखने आ रहे हैं। शनिवार से सोमवार तक भी राजस्थान के अलग-अलग शहरों के लोगों के साथ दिल्ली और गुजरात के पर्यटक सबसे ज्यादा आए। ऐसा ऑन लाइन टिकटिंग का ट्रेंड बढ़ने से हो रहा है। अब टूरिस्ट बड़ी संख्या में ऑन लाइन टिकट लेकर आ रहे हैं, जिससे विंडो पर कम और मोन्यूमेंट्स में ज्यादा भीड़ नजर आने लगी है। आमेर महल के अधीक्षक पंकज धीरेंद्र ने बताया, रिकॉर्ड टूरिस्ट आने से एक्स्ट्रा गार्ड लगाकर व्यवस्थाएं संभाली गई। वहीं जंतर-मंतर की अधीक्षक शशि प्रभा के अनुसार 31 दिसंबर और 1 जनवरी को न्यू ईयर पर बड़ी संख्या में टूरिस्ट आएंगे, जिनके लिए तैयारी की गई है। बता दें कि आमेर किले में इंडियन से 25 रुपए, वहीं विदेशी मेहमानों से 200 रुपए एंट्री फीस ली जाती है। इसके साथ जहां चलने वाले लाइट एंड साउंड शो की एंट्री फीस 200 रुपए है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Photos: is kile ne 3 din mein kmaae 49 laakh rupaye, andr se dikhtaa hai aisaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Jaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×