--Advertisement--

भारत बंद : राजस्थान में बंद का मिला-जुला असर, जयपुर में कई बाजार खुले रहे

देशभर में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस के भारत बंद का मिला-जुला असर रहा।

Dainik Bhaskar

Sep 10, 2018, 05:32 PM IST
बंद के दौरान एमआई रोड पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, वरिष्ठ नेता सीपी जोशी। बंद के दौरान एमआई रोड पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, वरिष्ठ नेता सीपी जोशी।

- कांग्रेस के बंद के आह्वान पर बंद रहे कई शिक्षण संस्थान, पेट्रोल पंप व अस्पताल खुले


जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर सहित प्रमुख शहरों में बंद का मिला जुलाअसर रहा। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट, नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर लाल डूडी, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे सहित कई कांग्रेसी नेताओं ने जयपुर में रैली निकालकर व्यापारियों से बात की। कई बाजारों में कांग्रसियों ने व्यापारियों से दुकान बंद करने की अपील की। राज्यभर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बंद के दौरान केंद्र व राज्य सरकार के विरोध में नारेबाजी व प्रदर्शन किया। बंद के कारण कई स्कूलों में छुट्‌टी कर दी गई थी। हालांकि सरकारी प्रतिष्ठान खुले रहे। पेट्रोल पंप व अस्पताल भी खुले रहे। इन्हें बंद से अलग रखा गया था।

पायलट बोले छूट काफी नहीं गैस पर भी सब्सिडी घटाए सरकार
बीती रात को राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर से वैट चार प्रतिशत घटा दिया। इस पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार ने कांग्रेस के दबाव में यह कटौती की है। जब उनको लगा कि बंद को व्यापक समर्थन मिलने जा रहा है और शहरों-कस्बों में बंद को जनता समर्थन दे रही है तो घबराकर उन्होंने यह कदम उठाया है। पायलट ने कहा कि वसुंधरा सरकार ने 2014 में पेट्रोल डीजल पर चार प्रतिशत वैट लगाया था उसे ही अब घटा दिया है जो काफी नहीं है। इसे और कम किया जाना चाहिए। वहीं अगर केंद्र के स्तर पर भी करों में कटौती नहीं होती है तो हमारा विरोध जारी रहेगा। जनता अब इससे परेशान हो चुकी है। पायलट ने कहा कि सरकारों को गैस पर भी सब्सिडी बढ़ानी चाहिए। वहीं अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस ने कभी भारत बंद नहीं किया। अब पानी सिर से ऊपर चला गया है। इसलिए हमें बंद का आह्वान करना पड़ा।

जयपुर सहित पूरे राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया था। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसो. के अध्यक्ष सुनीत बगई ने रविवार को कहा कि सीएम राजे ने वैट घटाकर ऐतिहासिक फैसला किया है। जनता को राहत मिलेगी। जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल तथा सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी जयपुर के अध्यक्ष कैलाश मित्तल ने कहा कि दुकान खोलने, न खोलने का निर्णय कारोबारियों पर छोड़ा है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतें (रुपए लीटर में) सोमवार को

- पेट्रोल 81.21 रुपए

- डीजल 75.12 रुपए

फोटो : योगेंद्र गुप्ता

बंद के दौरान बापू बाजार में खुली रहीं दुकानें। इंदिरा बाजार सहित कुछ बाजारोंं में दुकानें खुली रही। बंद के दौरान बापू बाजार में खुली रहीं दुकानें। इंदिरा बाजार सहित कुछ बाजारोंं में दुकानें खुली रही।
बंद के दोरान पुलिस चौकसी रही। बंद के दोरान पुलिस चौकसी रही।
कांग्रेस के भारत बंद के दौरान जयपुर में ज्यादातर दुकानें बंद रहीं। कांग्रेस के भारत बंद के दौरान जयपुर में ज्यादातर दुकानें बंद रहीं।
जयपुर में बाजारों में रैली निकालते कांग्रेस कार्यकर्ता। जयपुर में बाजारों में रैली निकालते कांग्रेस कार्यकर्ता।
X
बंद के दौरान एमआई रोड पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, वरिष्ठ नेता सीपी जोशी।बंद के दौरान एमआई रोड पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, वरिष्ठ नेता सीपी जोशी।
बंद के दौरान बापू बाजार में खुली रहीं दुकानें। इंदिरा बाजार सहित कुछ बाजारोंं में दुकानें खुली रही।बंद के दौरान बापू बाजार में खुली रहीं दुकानें। इंदिरा बाजार सहित कुछ बाजारोंं में दुकानें खुली रही।
बंद के दोरान पुलिस चौकसी रही।बंद के दोरान पुलिस चौकसी रही।
कांग्रेस के भारत बंद के दौरान जयपुर में ज्यादातर दुकानें बंद रहीं।कांग्रेस के भारत बंद के दौरान जयपुर में ज्यादातर दुकानें बंद रहीं।
जयपुर में बाजारों में रैली निकालते कांग्रेस कार्यकर्ता।जयपुर में बाजारों में रैली निकालते कांग्रेस कार्यकर्ता।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..