Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News» CBSE Preparing New Policy For Special Students

कम उम्र के कारण परिजनों ने शादी से किया इनकार, प्रेमी युगल ने ट्रेन से कटकर दी जान

कम उम्र के कारण परिजनों ने शादी से किया इनकार, प्रेमी युगल ने ट्रेन से कटकर दी जान

Aadi Dev Bharadwaj | Last Modified - Dec 09, 2017, 10:28 AM IST

अजमेर। देशभर में सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए सीबीएसई अलग से नीति तैयार करा रही है। इसके लिए एक कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी जल्द ही अपनी रिपोर्ट सीबीएसई को सौंपेगी। जानिए और इस बारे में ...


- सीबीएसई सूत्रों के अनुसार देशभर में सीबीएसई स्कूलों में विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों (चिल्ड्रन विद स्पेशल नीड्स-सीडब्लयूएसएन) की संख्या भी बहुत होती है। ये सामान्य बच्चों से अलग होते हैं। इन विद्यार्थियों की विशेष आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ही यह नीति तैयार कराई जा रही है।

- बोर्ड के अतिरिक्त निदेशक एआरटी एंड आई डॉ. विश्वजीत साहा ने इस संबंध मेंं नोटिफिकिशन जारी किया है। बोर्ड ने विशेष आवश्यकताओं (सीडब्ल्यूएसएन) वाले बच्चों के लिए नीति तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया है।

समिति के विचारार्थ बिंदु इस प्रकार रहेंगे-

- विशेष आवश्यकताओं के साथ बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) की समावेशी शिक्षा पर बोर्ड की नीति तैयार करने, सीडब्ल्यूएसएन के लिए शामिल किए जाने के स्तर पर नीति तैयार करने, (समावेशन बनाम एकीकरण) सीडब्ल्यूएसएन की परीक्षा पर नीति तैयार करने, धीमे सीखने वालो विद्यार्थियों के स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश तैयार करने के लिए उन्हें अपने सुझाव भेजने के लिए आमंत्रित किया जाता है। ये समस्याएं बोर्ड के सक्षम प्राधिकरण के अनुमोदन के साथ स्वीकार की जाएंगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: speshl students ke liye taiyaar ho rhi hai nayi polisi, yaha jaanie is baare mein
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Jaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×