--Advertisement--

न्यूज हिंदी

न्यूज हिंदी

Danik Bhaskar | Jan 09, 2018, 12:20 PM IST
चौधरी परिवार नेपाल की सबसे अमी चौधरी परिवार नेपाल की सबसे अमी

जयपुर. राजस्थान के कई बिजनेसमैन ऐसे हैं जिन्होंने विदेश में जाकर अपना कारोबारी साम्राज्य खड़ा किया। फिर चाहे वे लक्ष्मी मित्तल हों या फिर घनश्याम दास बिड़ला। सभी ने अपनी एक अलग पहचान बनाई। एनआरआई डे(9 जनवरी) के मौके पर हम ऐसे ही एक बिजनेसमैन विनोद चौधरी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने नेपाल में अपना बिजनेस खड़ा किया। कैसे हैं नेपाल के सबसे अमीर बिजनेसमैन...

- बता दें कि नेपाल में रहने वाले विनोद चौधरी मूलत: राजस्थान के फतेहपुर से हैं। इनके दादा सालों पहले राजस्थान में अपना गांव छोड़कर नेपाल चले गए थे। वहां पहुंचकर उन्होंने एक छोटी कपड़ों की दुकान खोली। जिसे विनोद के पिता लुनकरण दास ने अरुण एम्पोरियम नाम से डिपार्टमेंटल स्टोर में बदल दिया। इसे नेपाल का पहला डिपार्टमेंटल स्टोर भी कहा गया। पिता के बीमार होने के बाद विनोद सिर्फ 18 साल की उम्र में बिजनेस से जुड़ गए। जिसके लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई भी बीच में ही छोड़ दी।

आज दुनियाभर में 100 से ज्यादा होटल

- तीन भाइयों में सबसे बड़े विनोद ने बिजनेस की कमान संभालते ही चौधरी ग्रुप की स्थापना की।इसके साथ ही उन्होंने 1970 में एक नाइट क्लब शुरू किया। जिसके बाद उन्हें शराब इम्पोर्ट करने का लाइसेंस मिल गया। फिर पेपर सेल करने का काम शुरू किया। इनका ग्रुप आज इंश्योरेंस, फूड, रियल एस्टेट, रिटेल और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में काम करता है। ग्रुप की सबसे बड़ी सफलता रही 'वाई-वाई' नाम के इंस्टेंट नूडल्स।
- यह भी बता दें कि इनका ग्रुप दुनियाभर में 100 से ज्यादा होटल भी चलाती है। जिनमे से कुछ ताज के साथ भी जुड़े हुए हैं। आज चौधरी ग्रुप में करीब 16 हजार लोग काम कर रहे हैं। फोर्ब्स के मुताबिक आज ये कंपनी करीब 897 करोड़ रुपए की हो चुकी है।

जयपुर में हुई थी बेटे की शादी

- विनोद की पत्नी का नाम सारिका है। इनके तीन बेटे हैं। सालभर पहले इनके बेटे राहुल चौधरी की शादी जयपुर में हुई थी। बेटे का विवाह मुंबई के बिजनेसमैन की बेटी सुरभि खेतान के साथ हुआ था।
- होटल रामबाग में हुई इस शाही शादी में तब देश-विदेश के कई कारोबारी, वीआईपी गेस्ट, एनआरआई, पॉलिटिशियन और बॉलीवुड स्टार्स ने शिरकत की थी।
- बॉलीवुड सिंगर अनु कपूर, अभिनेता विनोद खन्ना, पॉलिटिशियन दिग्विजय सिंह, बांग्लादेश के पूर्व प्रेसिडेंट जनरल इरशाद, मालद्वीप के पूर्व प्रेसिडेंट मोहम्मद वाहिद, फिल्म प्रोड्यूसर फिरोज नाडियाडवाला आदि नामचीन मेहमानों में शामिल थे।