Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Combined Defense Services Examination Result

Combined Defense Services Examination II 2017 का परिणाम घोषित

यह परिणाम आयोग की वेबसाइट (http://www.upsc.gov.in) पर उपलब्ध है।

आरिफ कुरैशी | Last Modified - Jan 02, 2018, 04:10 PM IST

Combined Defense Services Examination II 2017 का परिणाम घोषित

अजमेर. संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 19.नवंबर 2017 को आयोजित सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (II), 2017 के सभी चारों पाठ्यक्रमों, अर्थात् भारतीय सैन्‍य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी, वायु सेना अकादमी और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, का लिखित परिणाम घोषित कर दिया गया है। यह परिणाम आयोग की वेबसाइट (http://www.upsc.gov.in) पर उपलब्ध है।


- यूपीएससी द्वारा 19 नवंबर, 2017 को आयोजित सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (II), 2017 के परिणाम के आधार पर 8692 उम्मीदवारों ने (i) भारतीय सैन्‍य अकादमी, देहरादून में जुलाई, 2018 में प्रारंभ होने वाले 145वें पाठ्यक्रम (ii) भारतीय नौसेना अकादमी, इझीमाला, केरल में जुलाई, 2018 में प्रारंभ होने वाले पाठ्यक्रम (iii) वायु सेना अकादमी, हैदराबाद में अगस्‍त, 2018 में प्रारंभ होने वाले (उड़ान-पूर्व) प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (204(एफ)पी) (iv) अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्‍नई में अक्टूबर, 2018 में प्रारंभ होने वाले 108वें एसएससी पाठ्यक्रम(एनटी) (पुरुषों के लिए) और (v) अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्‍नई में अक्टूबर, 2018 में महिलाओं के लिए प्रारंभ होने वाले 22वें एसएससी (गैर-तकनीकी) पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु रक्षा मंत्रालय के सेवा चयन बोर्ड द्वारा लिए जाने वाले साक्षात्‍कार के लिए अर्हता प्राप्‍त कर ली है।

चयनित अभ्यर्थियों को दस्तावेज जमा करने होंगे


यूपीएससी ने साफ किया है कि जिन उम्मीदवारों के रोल नंबर सूचियों में दर्शाए गए हैं, उन सभी की उम्‍मीदवारी अनंतिम है। इस परीक्षा में प्रवेश की शर्तों के अनुसार, उन्हें आयु (जन्‍म की तारीख), शैक्षिक योग्‍यताओं, एनसीसी (सी) (सेना स्कंध/सीनियर डिवीजन वायु सेना/नौसेना स्कंध) आदि के दावे के समर्थन में अपने मूल प्रमाण पत्र, इनकी साक्ष्यांकित छायाप्रतियों के साथ आईएमए, एसएससी को प्रथम विकल्प के रूप में चुनने वाले उम्मीदवारों को सेना मुख्‍यालय, ए.जी. की शाखा, आरटीजी, पुरुषों के लिए सीडीएसई एंट्री सेक्‍शन और महिलाओं के लिए एसएससी महिला एंट्री सेक्शन, वेस्ट ब्लॉक III, भूतल, स्कंध सं.I, आर.के. पुरम, नई दिल्‍ली-110066, नौसेना को अपने प्रथम विकल्प के रूप में चुनने वाले उम्मीदवारों को नौसेना मुख्‍यालय, डीएमपीआर(ओआई एंड आर अनुभाग), कमरा सं. 204, सी-स्‍कंध, सेना भवन, नई दिल्‍ली-110011 तथा वायु सेना को प्रथम विकल्प के रूप में चुनने वाले उम्मीदवारों को पीओ3 (ए) वायु सेना मुख्‍यालय, ‘जे’ ब्‍लॉक, कमरा नं. 17, वायु भवन के सामने, मोती लाल नेहरू मार्ग, नई दिल्‍ली-110011 को प्रस्‍तुत करने होंगे। मूल प्रमाण-पत्र सेवा चयन बोर्ड के साक्षात्‍कार की समाप्ति के दो सप्‍ताह के भीतर तथा वायु सेना अकादमी में प्रवेश के मामले में 13 मई, 2018 तक, भारतीय सैन्‍य अकादमी में प्रवेश के मामले में 01 जुलाई, 2018 तक तथा नौसेना अकादमी में प्रवेश के मामले में 01 जुलाई, 2018 तक (केवल एसएससी के मामले में 1 अक्‍तूबर, 2018 तक) भेजने होंगे। उम्‍मीदवार, अपने मूल प्रमाण-पत्र संघ लोक सेवा आयोग को कदापि न भेजें।

साक्षात्कार कार्यक्रम बाद में होगा जारी


- लिखित परीक्षा में क्वालिफाई हुए सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे लिखित परिणाम की घोषणा के दो सप्ताह के भीतर भारतीय सेना की भर्ती संबंधी वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर स्वयं को ऑनलाइन पंजीकृत करें। इसके पश्चात, सफल उम्मीदवारों को चयन केन्द्रों और सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) के साक्षात्‍कार के लिए तारीखों का आबंटन किया जाएगा, जिसकी सूचना उन्‍हें पंजीकृत ई-मेल के माध्यम से दी जाएगी। यदि किसी उम्‍मीदवार ने पहले ही स्वयं को वेबसाइट पर पंजीकृत कर लिया है, तो उसे ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। किसी भी स्पष्टीकरण के लिए अथवा लॉग-इन समस्या के संबंध में dir-recruiting6-mod@nic.in पर ई-मेल भेजे जा सकते हैं।
- जिन उम्मीदवारों ने अर्हता प्राप्‍त नहीं की है, उनके अंक-पत्रक, ओटीए के अंतिम परिणाम प्रकाशित होने के 15 दिन के अंदर (एसएसबी साक्षात्कारों के आयोजन के बाद) आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे और 60 दिन की अवधि के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×