जयपुर से 36 साल से लापता गजानंद की कल होगी पाक जेल से रिहाई, दोपहर 1 बजे पहुंचेंगे वाघा बॉर्डर / जयपुर से 36 साल से लापता गजानंद की कल होगी पाक जेल से रिहाई, दोपहर 1 बजे पहुंचेंगे वाघा बॉर्डर

जयपुर से 36 साल से लापता गजानंद की कल होगी पाक जेल से रिहाई, दोपहर 1 बजे पहुंचेंगे वाघा बॉर्डर

Vishnu Sharma

Aug 12, 2018, 07:16 PM IST
वाघा बॉर्डर पर गजानंद के स्वाग वाघा बॉर्डर पर गजानंद के स्वाग

- स्वतंत्रता दिवस से 2 दिन पहले पाक जेलों में बंद 30 भारतीय नागरिक रिहा, इनमें गजानंद भी

जयपुर. राजधानी जयपुर से 36 साल पहले लापता हुए गजानंद की सोमवार को पाक जेल से रिहाई हो गई। इसके बाद वे दोपहर करीब 30.30 बजे वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत पहुंचे। उनके साथ पाकिस्तान की विभिन्न जेलों से छूटे 29 और भारतीय शामिल हैं। दरअसल चार महीने पहले पाकिस्तान से उनकी भारतीय नागरिकता संबंधी दस्तावेज सत्यापन के लिए भारत आए थे, तब परिजनों को उनके पाकिस्तान की लाहौर जेल में बंद होने की जानकारी मिली थी। DainikBhaskar.com ने सबसे पहले इस खबर का खुलासा किया था।

ट्रेन से पहुंचे वाघा बॉर्डर: विप्र फाउंडेशन पंजाब के अध्यक्ष सहदेव शर्मा ने बताया कि पाकिस्तान के पंजाब से भारतीय नागरिकों को लेकर ट्रेन वाघा बार्डर पहुंची। यहां कागजी कार्रवाई के बाद इन सभी को वाघ-अटारी बॉर्डर के रास्ते भारत लाया गया।

भास्कर के प्रयास हुए सफल: गजानंद के पाकिस्तान की जेल में बंद होने का खुलासा सबसे पहले Dainikbhaskar.com ने 22 मई को किया था। भाजपा के राष्ट्रीय भास्कर की खबर का उल्लेख करते हुए केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखा। उन्होंने गजानंद की रिहाई के प्रयास शुरू किए। इसी तरह भास्कर ने बूंदी के जुगराज भील के भी पिछले करीब पांच साल से पाकिस्तान की जेल में बंद होने का खुलासा किया था। उसकी रिहाई के प्रयास भी जारी हैं।

9 अगस्त को विदेश राज्यमंत्री ने दिया था रिहाई का आश्वासन: इससे पहले 9 अगस्त को सांसद रामचरण बोहरा के सहयोग से गजानंद शर्मा की पत्नी मखनी देवी, बेटा मुकेश ने केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह से नई दिल्ली स्थित मुलाकात की थी। तब केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने मखनी देवी से बातचीत करते हुए आश्वस्त किया था कि 13 अगस्त को गजानंद पाक जेल से रिहा होंगे। इसके बाद दो से तीन दिन की दूतावास और सुरक्षा एजेंसियों की कार्रवाई के बाद वे परिजनों से मिल सकेंगे।

X
वाघा बॉर्डर पर गजानंद के स्वागवाघा बॉर्डर पर गजानंद के स्वाग
COMMENT