Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News» Harshvardhan Jhala Inventer Of Mine Detector Drone

15 साल के बच्चे का अनोखा इन्वेंशन, आर्मी के लिए बड़े काम की है ये चीज

15 साल के बच्चे का अनोखा इन्वेंशन, आर्मी के लिए बड़े काम की है ये चीज

Anant Aeron | Last Modified - Dec 20, 2017, 01:02 PM IST

जयपुर.शहर में हुए टैडेक्स एंकर प्रोग्राम में हर्षवर्धन झाला शामिल हुए। उन्होंने यहां अपने खास द्रोण की चर्चा की। जो उन्होंने सेना की मदद करने के लिए बनाया है। 15 साल के हर्षवर्धन झाला ने ऐसा ड्रोन तैयार किया है जिससे जमीन में बिछाई माइंस का पता आसानी से लगाया जा सकेगा। साथ ही उन्हें डिएक्टिवेट भी किया जा सकेगा।

- झाला बताते हैं, न्यूज चैनल पर लैंड माइन धमाकों में घायल जवानों को देख इन सुरंगों का सुराग लगाने वाली टेक्नोलॉजी पर काम करने का ख्याल आया। ड्रोन के रिसर्च और डवलपमेंट के लिए बीई के स्टूडेंट्स को ट्यूशन पढ़ाई। जमीन से दो फीट ऊपर उड़ते हुए यह ड्रोन आठ वर्ग मीटर क्षेत्र में तरंगें भेजकर लैंड माइंस का पता लगा बेस स्टेशन को सूचित करेगा।
- इसमें माइक्रो कंट्रोलर 21 मेगापिक्सल का कैमरा है जिसके साथ इंफ्रा रेड, आरजीबी सेंसर और थर्मल मीटर लगा है। साथ ही 50 ग्राम का एक बम भी रखा गया है, जो इन सुरंगों को नष्ट करने के काम आता है। सीआरपीएफ और आर्मी में इसके इस्तेमाल की बात चल रही है।

गुगल ने की सरहाना


- हर्षवर्धन गूगल के अमेरिका स्थित मुख्यालय भी जा चुके हैं। गुगल के समक्ष अपना आइडिया भी रखा था जहां प्रशंसा होने पर आत्मविश्वास बढ़ा। एक इनोवेशन इवेंट में विजेता रहने पर हर्षवर्धन को अमेरिका ट्रिप का अवसर मिला था।

कैसे आया आइडिया


- हर्षवर्धन कहते हैं टीवी पर देखे एक प्रोग्राम से। हर्षवर्धन ने कहा कि माइन्स को मैन्युअली निष्क्रिय करने के प्रयास में कई बार हमारे जवान शहीद हो जाते हैं। यह देखने के बाद मेरे मन में विचार आया कि ऐसा ड्रोन बनाया जाए जो माइंस को निष्क्रिय कर सकता हो। इंस्टाल किए जाने वाले खास सेंसर की दम पर ये ड्रोन लैंड माइंस की पहचान करने और इन्हें निष्क्रिय करने का जीवनरक्षक कार्य कर सकता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 15 saal ke bchche ka anokhaa aaidiyaa, aarmi ke liye kiyaa ye invenshn
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Jaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×