--Advertisement--

कबाड़ में रद्दी के भाव बिके डाक विभाग से डिस्पैच हुए आधार कार्ड, लोगों को घर पर था इंतजार

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 04:18 PM IST

कबाड़ में रद्दी के भाव बिके डाक विभाग से डिस्पैच हुए आधार कार्ड, लोगों को घर पर था इंतजार

In jaipur Aadhaar card, which was dispatched from the post office sold in the junk

- जालूपुरा में छोटी मस्जिद के पास कबाड़ दुकान पर मिले आधार कार्ड

- आधार कार्ड पर लगी है पांच-पांच रुपए की डिस्पेच मुहर

- कांग्रेसी पार्षद ने प्रशासन व सरकार पर लगाया लापरवाही का आरोप

जयपुर. शहर में आमजन की निजी जानकारी रखने वाली आधार कार्ड के वितरण में प्रशासन की गंभीर चूक सामने आई है। जहां अज्ञात व्यक्ति करीब चार से पांच हजार आधार कार्ड प्लास्टिक के कट्‌टे में भरकर रद्दी के भाव एक कबाड़ की दुकान पर बेच गया। कट्‌टे से निकले इन प्रत्येक आधार कार्ड पर डाक विभाग से डिस्पैच होने की मुहर और 5-5 रुपये की डाक टिकट लगी हुई थी।

- इससे अंदेशा जताया जा रहा है कि डाक विभाग से यह आधार संबंधित कार्ड धारक व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए डिस्पेच हुए थे। लेकिन ऐसा नहीं कर इन कार्ड को कबाड़ी के यहां बेच दिया गया।

- यह मामला है शहर के जालूपुरा इलाके का। जहां छोटी मस्जिद के पास स्थित एक कबाड़ की दुकान पर यह आधार कार्ड रद्दी के भाव बिकने आए। इसका पता चलने पर कबाड़ की दुकान पर काफी भीड़ इकट्‌ठा हाे गई।

छोटी मस्जिद के पास कबाड़ दुकान पर कट्‌टे में मिले आधार कार्ड

- मामले का पता चलने पर वार्ड नंबर 76 के स्थानीय कांग्रेसी पार्षद इकरामुद्दीन मौके पर पहुंचे। उन्होंने इन आधार कार्ड को अपने कब्जे में लेकर इनमें लिखे टेलीफोन व मोबाइल नंबरों पर फोन कर कुछ लोगों से बातचीत की। तब सामने आया कि लोग इन आधार कार्ड का अपने घर इंतजार कर रहे थे। इसमें घरेलू महिलाएं, कर्मचारी, युवा और नौकरीपेशा वर्ग से जुड़े लोग शामिल थे।

पार्षद ने उठाए लोगों की निजी जानकारी को लेकर सवाल

- ऐसे में पार्षद इकरामुद्दीन और कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के हाथ बड़ा मुद़्दा हाथ लग गया। उन्होंने आधार कार्ड की निजी जानकारी और डाटा की गोपनीयता को लेकर प्रशासन की लापरवाही और सरकार की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए। साथ ही, घटनाक्रम की उच्चस्तरीय जांच करवाकर कार्यवाही करने की मांग की।

फोटो: उदय चौधरी

X
In jaipur Aadhaar card, which was dispatched from the post office sold in the junk
Astrology

Recommended

Click to listen..