Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News» Internet Blocked In Udaipur Ahead Of Hindu Outfits Rally

उदयपुर में पुलिस चौकस, रैली निकालने उदयपुर जा रहे उपदेश का बगरू पुलिस ने हिरासत में लिया

उदयपुर में पुलिस चौकस, रैली निकालने उदयपुर जा रहे उपदेश का बगरू पुलिस ने हिरासत में लिया

Aadi Dev Bharadwaj | Last Modified - Dec 14, 2017, 10:41 AM IST


जयपुर / उदयपुर।उदयपुर में पुलिस ने गुरुवार को कई स्थानों पर लाठीचार्ज किया। भीड़ राजसमंद लाइव मर्डर के बाद एक विशेष समुदाय की ओर से निकाले गए जुलूस व भड़काऊ नारों के विरोध में माहौल बिगड़ गया। शहर में धारा 144 लगी थी और इसके उल्लंघन पर भीड़ को खदेड़ने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इससे पहले राजसमंद लाइव मर्डर मामले को लेकर उदयपुर में रैली निकालने जा रहे उत्तर प्रदेश के उपदेश राणा को जयपुर की बगरू पुलिस ने अरेस्ट कर लिया। असामाजिक तत्वों के साम्प्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने की आशंका को देखते हुए जिला मजिस्ट्रेट बिष्णुचरण मल्लिक ने उदयपुर में बुधवार रात 8 बजे से अगले आदेश तक जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी थी। इसके अलावा संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा ने भी अगले 24 घंटे तक उदयपुर जिले और राजसमंद में इंटरनेट सेवाएं बंद करने का आदेश दिया। जानिए और इस बारे में ....

- उदयुपर में भीड़ को खदेड़ने के लिए पुलिस ने बापू बाजार, सवीना, टाउन हॉल, चेतक सर्किल, अशोक नगर सहित कई स्थानों पर लाठीचार्ज किया। लाठीचार्ज में भीड़ को खदेड़ने के दौरान कई स्थानों पर बच्चे व महिलाएं गिर पड़े।

उपदेश को किया अरेस्ट

- उधर, जयपुर के बगरू में उपदेश को बगरू पुलिस ने अजमेर रोड पर उदयपुर जाते समय अरेस्ट कर लिया। उपदेश हिंदू सनातम संघ का राष्ट्रीय प्रचार है तथा उसने उदयुपर में गुरुवार को रैली का आह्वान किया था।

राजसमंद लाइव मर्डर के बाद हो रही हैं रैलियां

- बताया जा रहा है कि राजसमंद में हाल ही हुए नृशंस हत्याकांड के बाद शहर में दिनोदिन रैलियां की जा रही हैं और सोशल मीडिया पर भी भड़काऊ मैसेज वायरल किए जा रहे हैं। इससे शहर का माहौल खराब हो रहा है। कलेक्टर बिष्णु चरण मल्लिक ने बताया कि 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। हालांकि इस दौरान स्कूल-कॉलेज खुले रहे।

दो को किया अरेस्ट

भीम (राजसमंद)। अफराजुलहत्याकांड के मर्डर का लाइव वीडियो वायरल करने और धार्मिक भावना भड़काने का प्रयास करने के मामले में पुलिस ने पूछताछ में भड़के दो युवकों को शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है।

- थानाधिकारी ज्ञानेंद्रसिंह ने बताया कि सोशल मीडिया पर कमेंट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के तहत पुलिस ने मंगलवार देर रात धर्मशपुरी भीम निवासी प्रकाशसिंह (34) पुत्र अमरसिंह रावत पेलाडोल भीम निवासी दिनेशसिंह (34) पुत्र फतेहसिंह रावत को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि इन्हें पूछताछ के लिए थाने पर बुलाया था, लेकिन दोनों युवक पुलिस के जवानों पर भड़क गए।

सोशल मीडिया पर स्पेशल सेल की हैं नजरें
- जिला मजिस्ट्रेट और जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में विशेष सेल का गठन किया गया है जिससे सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जा रहे पोस्ट, चित्र और वीडियो पर कड़ी निगरानी रखते हुए जांच की जा रही है।

- किसी व्यक्ति से घृणा और विद्वेष फैलाने वाले संदेश, टिप्पणी, चित्र या वीडियो प्रसारित किया जाएगा तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। प्रशासन से लोगों से अपील की है कि जिले के साथ संभाग में शांति बनाए रखने में लोग सहयोग करें।

भड़काऊ कमेंट करने वालों के फेसबुक अकाउंट ब्लॉक करने को कहा

- आईजी आनंद श्रीवास्तव ने माहौल को देखते हुए फेसबुक को पत्र लिख कहा है कि भड़काऊ टिप्पणियां करने वालों के एकाउंट ब्लॉक किए जाएं। जानकारी के अनुसार उपदेश राणा ने पहले फेसबुक पोस्ट कर 14 दिसंबर को उदयपुर आने की बात कही थी।

- राजसमंद और उदयपुर में रैली निकालने की बात भी सामने आई थी। इसको लेकर जिला कलेक्टर ने उपदेश के उदयपुर आने पर बैन लगा दिया था। उपदेश ने फेसबुक लाइव किया था जिस पर समाज विशेष के प्रति कई लोगों ने भड़काऊ टिप्पणियां की थीं। आईजी ने इन लोगों की शिनाख्त कर एकाउंट ब्लॉक करने करने के निर्देश दिए हैँ।

भड़काऊ कमेंट करने पर 6 के खिलाफ मामला दर्ज हो चुका, 3 गिरफ्तार हो चुके
राजसमंद। बिल्डिंग ठेकेदार की हत्या के अभियुक्त शंभूलाल के समर्थन में सोशल मीडिया पर कमेंट कर सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करने के मामले में पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार युवक को बुधवार सुबह कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया। थानाधिकारी रामसुमेर मीणा ने बताया कि बड़ा चारभुजा मंदिर राजनगर निवासी संतोष (32) पुत्र जगदीश वैष्णव को कोर्ट से जेल भेज दिया। पुलिस साेशल मीडिया पर भी कड़ी निगरानी रख रही है। बता दें कि मामले में अब तक 6 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हो चुका है और 3 गिरफ्तार हो चुके है।

पिछले एक साल में यहां हो चुकी है नेटबंदी
- फतहनगर में सोशल मीडिया पर भड़काऊ टिप्पणी लिखने पर 18 अप्रैल से 21 अप्रैल तक नेट बंद रहा था। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 3 लोगों को गिरफ्तार भी किया था।
- प्रतापगढ़ जिले में नवरात्रि के अंतिम दिन दो पक्षों में हुए विवाद को लेकर प्रतापगढ़ जिले में एक दिन के लिए नेट बंद किया था और प्रतापगढ़ जिला चार भी दिन तक बंद रहा था।
- इसी माह राजसमंद जिले में नृशंस हत्याकांड के बाद जिला कलेक्टर के आदेश पर 36 घंटे नेट बंद रहा था।

फोटो : वीरेंद्र सिंह राठौड़

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: kee jgah laathiCharj, laaiv mrdar ke baad bhड़kaoo bhaasnon-railiyon ko lekar maahaul bigaड़aa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Jaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×