Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News» J C Mohanty, J C Mohanty IAS

जेसी मोहंती ने प्रदेश की स्काउटिंग को पहुंचाया गौरवमयी स्थान पर

जेसी मोहंती ने प्रदेश की स्काउटिंग को पहुंचाया गौरवमयी स्थान पर

Meenakshi Rathore | Last Modified - Feb 06, 2018, 05:02 PM IST


जयपुर। प्रदेश स्काउट गाइड संगठन के मुख्य आयुक्त जेसी मोहंती ने हाल ही में स्काउटिंग आंदोलन के बार में कहा कि मुझे स्टेट चीफ कमिश्नर का पद संभाले एक वर्ष पूरा हो गया है और इस दौरान मुझे सभी साथियों का पूर्ण सहयोग मिला और विभिन्न अवसरों पर चिंतन और सलाह से आंदोलन को नई दिशा देने और व्यापक बनाने के लिए कई निर्णय लिए।


- इस संबंध में विभिन्न स्तरों पर कार्यवाही भी प्रारंभ की गई और सभी साथियों में नई चेतना का संचार हुआ। इस एक वर्ष में मैंने पाया कि प्रदेश स्काउटिंग राष्ट्रीय स्तर पर सर्वोच्च स्थान बनाए हुए है।
- कीर्तिमानों की बात करें तो प्रदेश संगठन ने समय मूल्यांकन के आधार पर राष्ट्रीय स्तर पर सर्वोच्च स्थान कायम रखते हुए सर्वाधिक 9 शील्ड्स अपने नाम की।
- इसी प्रकार मैसूर में सम्पन्न हुई राष्ट्रीय जम्बूरी में भी प्रदेश के दल ने जम्बूरी का सर्वोच्च अवार्ड चीफ नेशनल कमिश्नर फ्लैग एवं नेशनल कमिश्नर - शील्ड्स प्राप्त कर राजस्थान के गौरवमयी इतिहास को कायम रखा है।
- राजस्थान में स्काउट और गाइड आंदोलन का अच्छा विकास हुआ है। गुणात्मक दृष्टि से हमारा प्रदेश राष्ट्रीय स्तर पर अग्र पंक्ति में अपना स्थान बनाये हुए हैं परन्तु संख्यात्मक दृष्टि से अभी हम कुछ पीछे है इसलिए इस वर्ष में स्काउट गाइड की संख्या बढ़ाने हेतु कई प्रयत्न करने का निर्णय लिया गया है और सभी कार्यकर्ताओं को इस लक्ष्य की प्राप्त के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए गये हैं। इसके लिए प्रदेश के गैर-सरकारी और निजी विद्यालय से विचार-विमर्श कर स्काउट-गाइड ग्रुप और कम्पनी के पंजीकरण के लिए प्रवेश प्रयास करने हैं। साथ ही संगठन के मूल एवं भावनाओं के विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार कर भामाशाहों के सहयोग से इनके विकास की रूपरेखा तैयार करने हेतु सभी कार्यकर्ताओं से सहयोग अपेक्षित है। सभी कार्यकर्ताओं से यह भी अपेक्षित है।
- राज्य के 67वें अधिवेशन के अवसर पर हमारे संगठन के अध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी ने 5 घोषणाओं की, जिनका उल्लेख अंदर प्रकाशित किया गया है।
- सभी कार्यकर्ताओं इस आंदोलन को और व्यापक एवं सुदृढ़ बनाने का प्रयास करेंगे और सबका सहयोग प्राप्त होगा इसकी कामना के साथ किया।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×