--Advertisement--

कोलायत जमीन घोटाले मामले में 2 लोग कोर्ट में पेश, बढ़ सकती है रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें

कोलायत जमीन घोटाले मामले में 2 लोग कोर्ट में पेश, बढ़ सकती है रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें

Danik Bhaskar | Dec 22, 2017, 05:12 PM IST
जयपुर की कोर्ट में दोनों आरोपि जयपुर की कोर्ट में दोनों आरोपि

जयपुर. कोलायत के जमीन घोटाले मामले में गिरफ्तार जयप्रकाश भागरवा और अशोक कुमार को आज जयपुर कोर्ट में हाजिर किया गया। ये दोनों रॉबर्ट वाड्रा के करीबी बताए जा रहे हैं। ईडी ने इन दोनों को मनी लॉन्ड्रिग के अंतर्गत गिरफ्तार किया। अदालत ने दोनों को 7 दिन की कस्टडी में भेजा है। क्या है मामला...


- जमीन घोटाला कोलायत में महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के विस्थापितों के नाम पर जमीनों के फर्जी आवंटन से जुड़ा है। दरअसल, जिन लोगों के नाम पर जमीनें आवंटित हुईं, वे असल में थे ही नहीं। ऐसे में आरोपियों ने तत्कालीन पटवारी, गिरदावर, नायब तहसीलदारों से मिलकर जमीनों का फर्जी तरीके से साल 2006-07 में नामांतरण करवा लिया।
- जमीनें आगे से आगे बिकती गईं, इनमें वाड्रा की कंपनी स्काइलाइट्स ने भी 150 बीघा और 125 बीघा जमीन खरीदी थी। राज्य सरकार के अनुसार मामले का खुलासा 2010 में हुआ, लेकिन राज्य की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने कुछ नहीं किया।

79 लाख में खरीदी 275 बीघा जमीन


- प्रदेश में सरकार बदलने के बाद फर्जी आवंटन से जुड़े 16 केस गजनेर और दो केस कोलायत पुलिस थाने में वर्ष 2014 में दर्ज हुए थे। इनमें चार केस वाड्रा की कंपनी से जुड़े हैं।
- आरोप है कि वाड्रा की कंपनी स्काई लाइट हॉस्पिटैलिटी ने सरकार के अधिकारियों की मिलीभगत से महज 79 लाख रुपए में बीकानेर में 275 बीघा जमीन खरीदी।