--Advertisement--

कोहरा में छिपा रहा आधा राजस्थान, शीतलहर से बढ़ी गलन

कोहरा में छिपा रहा आधा राजस्थान, शीतलहर से बढ़ी गलन

Danik Bhaskar | Dec 13, 2017, 10:51 AM IST
माउंट आबू में नक्की झील में ना माउंट आबू में नक्की झील में ना


जयपुर। राजस्थान में बुधवार को राजघानी जयपुर, बीकानेर, चूरू, सहित अधिकांश इलाकों में कोहरा छाया रहा। जयपुरवासियों का भी सुबह उठने पर कोहरे से सामना हुआ। जयपुर में पारे में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। वहीं पिछले दो दिन पहले हुई बरसात से ठंड के तेवर तीखे हो गए हैं। वहीं राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा एक डिग्री सेल्सियस पर लुढ़क गया। वहीं सुबह कई स्थानों पर बर्फ जमी मिली। आने वाले दिनों में यहां सर्दी और बढ़ेगी। जानिए मौसम का हाल ...

- जयपुर में सुबह घना कोहरा छाया रहा। कोहरे से आम जनजीवन पर खासा असर पड़ा है। कोहरे के कारण वाहन चालकों को परेशानी हुई। इससे स्कूल जाने वाले बच्चों को भी खासी दिक्कत हुई। ठंड व कोहरे के कारण लोग सुबह देर से घरों से निकले। वहीं शीतलहर चलने से ठिठुरन भी बढ़ी। लोगों ने अलाव जलाकर सर्दी को दूर भगाया।
- बीकानेर संभाग में भी कोहरे से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। रावतसर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर में काफी घना कोहरा छाया रहा। यहां भी कई इलाकों में दो दिन पहले हुई बरसात से ठंड बढ़ गई है। रावतसर में कोहरे के कारण एक फीट दूर का भी कुछ दिखाई नहीं देने से वाहन चालकों को परेशानी हुई। इससे यहां आने वाली बसें भी काफी देरी से पहुंच रही हैं।
- चूरू व आस-पास के इलाकों में भी सुबह घना कोहरा छाया रहा। यहां सुबह 10 बजे तक घना कोहरा छाए रहने से वाहन चालकों ने लाइट जलाकर ड्राइव किया।
- वहीं सिरोही के माउंट आबू में भी ठंड से लोगों की कंपकंपी छूट रही है। माउंट आबू के कई इलाकों में बर्फ जम गई। ठंड को दूर भगाने के लिए लोगों ने अलावा का सहारा लिया।
- उधर, भरतपुर, धौलपुर, करौली में कोहरा नहीं रहा।

- जयपुर में अधिकतम तापमान 23 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर में सुबह कोहरा छाया रहेगा।
- राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा। राज्य के अधिकांश इलाकों में हल्का तो कहीं घना कोहरा छाया रहेगा।

कोहरे को लेकर चेतावनी

- मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि राज्य में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रह सकता है।

- बीते 24 घंटों में एक डिग्री तापमान के साथ माउंट आबू राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा। वहीं अलवर में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री तथा जैसलमेर में 8.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

माउंट आबू में जमी बर्फ

- प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेषन पर ठंड से ठिठुरन बढ गई है। माउंट आबू का न्यूनतम पारा एक डिग्री दर्ज किया गया वही अधिकतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया। तापमान में हुई गिरावट से हिल स्टेषन के कई इलाको में बर्फ जर्मी हुई। सुबह कारो की छत पर नक्कीलेक में नौकायान पर बर्फ जमी मिली। बर्फ जमने से माउंट आबू में सर्दी का प्रकोप देखा जा रहा है। वही इस सर्दी में पहली बार जमी बर्फ का लुप्त उठा रहे है लोग।
- लोग अपनी कार की छतों से तो नक्कीलेक के कर्मचार बोट में जमी बर्फ हटाते देखे गए।
- ठंड बढ़ने से दिनचर्या पर भी विपरीत असर पड़ा है। लोग ठंड को भगाने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। आने वालो दिनो में ठंड और बढने के आसार हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखिए और फोटोज

फोटो : रवि भारद्वाज, हर्षवर्द्धन त्रिवेदी